गुरिल्ला मार्केटिंग kya hai? परिभाषा, उदाहरण or इतिहास

गुरिल्ला मार्केटिंग kya hai?

गुरिल्ला मार्केटिंग ek मार्केटिंग रणनीति hai jis mein ek कंपनी kisi उत्पाद ya सेवा ko बढ़ावा dene ke liye आश्चर्यजनक or/ya अपरंपरागत इंटरैक्शन ka upyog karti hai. गुरिल्ला मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग se is मायने mein alag hai ki yeh अक्सर व्यक्तिगत बातचीत par निर्भर karti hai, iska बजट chota hota hai, or प्रमोटरों ke chote समूहों par dhyan केंद्रित karta hai jo व्यापक मीडिया अभियानों ke बजाय kisi विशेष स्थान par शब्द nikalne ke liye जिम्मेदार hote hai.

मुख्य उपाय

  • Kisi ब्रांड ya व्यवसाय mein बिक्री badane ya रुचि आकर्षित karne ke liye गुरिल्ला मार्केटिंग उपन्यास ya अपरंपरागत tareeko ka upyog hai.
  • Yeh विधियां अक्सर kam ya bina लागत wali hoti hai or ismein adhik व्यक्तिगत बातचीत ya वायरल सोशल मीडिया मैसेजिंग ke व्यापक upyog shamil hote hai.
  • सर्वव्यापी मोबाइल or कनेक्टेड तकनीकों ke उदय ke sath is मार्केटिंग पद्धति ki लोकप्रियता mein वृद्धि huyi hai jo संदेश ko बढ़ा sakti hai or उपभोक्ताओं ke लक्षित समूहों par dhyan केंद्रित kar sakti hai.

गुरिल्ला मार्केटिंग ki व्याख्या

गुरिल्ला मार्केटिंग ka उपयोग karne wali कंपनियां वायरल मार्केटिंग, ya वर्ड-ऑफ-माउथ ke माध्यम se फैलाने ke liye iske इन-द-फेस प्रचार par भरोसा karti hai, is प्रकार व्यापक दर्शकों tak मुफ्त mein पहुंचती hai. Ek उपभोक्ता ki भावनाओं se जुड़ाव गुरिल्ला मार्केटिंग ki कुंजी hai. Is रणनीति ka upyog sabhi प्रकार ki वस्तुओं or सेवाओं ke liye nahi kiya gya hai, or iska उपयोग अक्सर adhik”नुकीले” उत्पादों ke liye or युवा उपभोक्ताओं ko लक्षित karne ke liye kiya jata hai, jinke सकारात्मक प्रतिक्रिया dene ki adhik संभावना hoti hai. गुरिल्ला मार्केटिंग सार्वजनिक स्थानों par hoti hai. Jo यथासंभव bade दर्शकों ki पेशकश karte hai, jese ki सड़कें, संगीत कार्यक्रम, सार्वजनिक पार्क, खेल आयोजन, त्योहार, समुद्र तट or शॉपिंग सेंटर। गुरिल्ला मार्केटिंग ka ek प्रमुख तत्व अभियान chalane ke liye sahi समय or स्थान चुनना hai taki संभावित कानूनी मुद्दों se बचा ja sake. गुरिल्ला मार्केटिंग इनडोर, आउटडोर, “इवेंट एंबुश” ya अनुभवात्मक ho sakti hai, jiska matlab जनता ko kisi ब्रांड ke sath इंटरैक्ट karna hai.

गुरिल्ला मार्केटिंग इतिहास

गुरिल्ला मार्केटिंग पारंपरिक प्रिंट, रेडियो or टेलीविज़न मार्केटिंग se इलेक्ट्रॉनिक मीडिया mein बदलाव ka ek उत्पाद hai. Ise जे कॉनराड लेविंसन ne apni 1984 ki पुस्तक गुरिल्ला मार्केटिंग mein गढ़ा tha. Iska लक्ष्य kisi उत्पाद ya ब्रांड ke bare mein चर्चा पैदा karne hai taki yeh संभावना bade ki koi उपभोक्ता उत्पाद ya सेवा खरीदेगा, ya अन्य संभावित खरीदारों ke sath iske baare mein baat karega. छोटे व्यवसायों ke liye गुरिल्ला विपणन bahut लागत प्रभावी ho sakta hai, खासकर yadi weh ek वायरल मार्केटिंग घटना banane ka प्रबंधन karte hai.

गुरिल्ला विपणन प्रकार

गुरिल्ला मार्केटिंग kai tarah ki hoti hai. Kuch उदाहरणों mein shamil hai:

  • वायरल या बज़ मार्केटिंग
  • चुपके
  • व्यापक
  • घात लगाना
  • प्रोजेक्शन विज्ञापन
  • एस्ट्रोटर्फिंग
  • जमीनी स्तर पर
  • जंगली पोस्टिंग
  • सड़क
  • पॉप-अप रिटेल

गुरिल्ला मार्केटिंग गलतियाँ

गुरिल्ला मार्केटिंग mein निहित जोखिमों ke sath, or kabhi-kabhi अज्ञात क्षेत्र mein yeh यात्रा karta hai, ase kai उदाहरण hai jo अभियानों ke विफल ho gaye hai.

2007 mein, कार्टून नेटवर्क ne pure बोस्टन mein शो ke ek पात्र se मिलते-जुलते एलईडी संकेत lagakar एक शो ko बढ़ावा diya. संकेतों ne ek बम डरा diya or टर्नर ब्रॉडकास्टिंग (नेटवर्क ke माता-पिता) ko $ 2 मिलियन ka जुर्माना lagaya 

2005 ne गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड प्रयास mein, स्नैपल ne न्यूयॉर्क शहर ne ek पार्क mein 25 फुट ka पॉप्सिकल खड़ा karke apne naye फ्रोजन ट्रीट ko बढ़ावा diya. Yeh अपेक्षा se adhik तेजी se पिघल gya, पार्क ko चिपचिपे mein ढक diya gya jisse अग्निशमन विभाग ko ise नीचे lane ke liye apne ki आवश्यकता huyi.

Leave a Comment