What is Digital Marketing? [ डिजिटल मार्केटिंग kya hota hai]

Kisi bhi dusri prakar ki मार्केटिंग ki tarah, डिजिटल मार्केटिंग apke sambhavit grahko se jodne or unhe prabhaavit karne ka ek tarika hai. Vyapar mein, डिजिटल मार्केटिंग aamataur par asi मार्केटिंग abhiyano ko sambhavit karta hai jo कंप्यूटर, फोन, टैबलेट ya durse upakaran par dikhai deti hai.  डिजिटल मार्केटिंग ki tulna aksar “पारंपरिक विपणन” se ki jati hai jese पत्रिका विज्ञापन, होर्डिंग, और सीधा मेल। Ajeeb tarah se, टेलीविजन ko aamtur  par पारंपरिक विपणन ke sath joda jata hai.

Kya ap jante hai ki 3 चौथाई se adhik अमेरिकी denik adhar par ऑनलाइन hoti hai ? Itna hi nhi, बल्कि 43% din me ek se adhik bar chalte hai or 26% ऑनलाइन lagbhag lgatar hote hai. 

Buy Oneplus 9 rt Back Cover

Ek डिजिटल मार्केटिंग runneeti apko विभिन्न डिजिटल चैनलों ka laabh uthaane ki अनुमति deti hai. Jese ki, सोशल मीडिया, पे-पर-क्लिक, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(SEO) और ईमेल मार्केटिंग maujoda grahako or apke उत्पादों or सेवाओं me ruchi rakhne wale vyaktiyo se judne ke liye.

Content in this Post

  • डिजिटल मार्केटिंग kya hai?
  • इनबाउंड मार्केटिंग बनाम डिजिटल मार्केटिंग
  • डिजिटल मार्केटिंग kyu jaruri hai?
  • B2B बनाम B2C डिजिटल मार्केटिंग
  • डिजिटल मार्केटिंग ke प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग kya hai?

डिजिटल मार्केटिंग ko hum ऑनलाइन मार्केटिंग bhi khte hai इंटरनेट or डिजिटल sanchaar ke liye anya rupo ka upyog karke sambhavit grahako se judne ke liye brando ka prachar hai.

Anivaarye roop se, ek मार्केटिंग abhiyan se डिजिटल sanchar shamil hai, डिजिटल मार्केटिंग hai.

इनबाउंड मार्केटिंग बनाम डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग or इनबाउंड मार्केटिंग asani se bhramit ho jate hai, or ache kaaran ke liye. डिजिटल मार्केटिंग इनबाउंड मार्केटिंग jese kai टूल ka upyog krta hai – ईमेल or ऑनलाइन सामग्री, kuch ka naam lene ke liye. डिजिटल मार्केटिंग is baat par vichar krti hai ki kese vyaktigat upakaran ya digital चैनल sambhawnao ko parivartit kar skte hai. Ek brand ki डिजिटल मार्केटिंग रणनीति kai प्लेटफार्मों ka upyog kar sakti hai ya apne sabhi prayaso ko 1 प्लेटफॉर्म par केंद्रित kar skti hai. 

En do prakar ke विपणन ke beech ka antar bhramit karne wala ho skta hai bhut se log ek dusre ke sthan par sabdho ka paryog krte hai, lekin vastaw me wo विभिन्न prakar ke विपणन ka उल्लेख karte hai, or alag-alag kam karte hai. 

Ek udaaharan ke roop me, man le ki aap adhik संभावनाएं or लीड उत्पन्न karne ke liye वेबसाइट ट्रैफ़िक ko badawa dena chahte hai. Apni सामग्री विपणन रणनीति विकसित karte samay ap खोज इंजन अनुकूलन par dhyan केंद्रित kar sakte hai jiske परिणामस्वरूप ब्लॉग , लैंडिंग पृष्ठ or adhik sahit adhik अनुकूलित सामग्री prapat hoti hai.

संक्षेप me, इनबाउंड मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग टूल ka upyog karti hai lekin unhe ek hi मार्केटिंग or बिक्री रणनीति ke tahat ek sath kam karne ke liye rakhti hai. Yeh रणनीति ek प्रक्रिया ka anusaran karti hai jo प्रत्येक kharidar ki प्रोफ़ाइल or ruchiyo ke anusar स्वचालित hoti hai. Asa krne se, कंपनी ka क्लाइंट पोर्टफोलियो badta hai, jiske sath कंपनी un अभियानों ko स्वचालित karna jari rakh sakti hai jo use in grakho ke sath निरंतर sanchar me rahane ki anumati dega.

डिजिटल मार्केटिंग kyu jaruri hai?

Kisi bhi parakar ki मार्केटिंग apke व्यवसाय ko फलने-फूलने main madad kar sakti hai. Halaki, डिजिटल चैनल kitne सुलभ hai, iske karaan डिजिटल मार्केटिंग teji se महत्वपूर्ण ho gyi hai. Vastaw mein, अप्रैल 2022 mein वैश्विक स्तर par 5 बिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता the. 

सोशल मीडिया se lekar टेक्स्ट मैसेज tak, apne लक्षित दर्शकों ke sath संवाद karne ke liye डिजिटल मार्केटिंग रणनीति ka upyog karne ke kai tareeke hai. Iske अतिरिक्त, डिजिटल मार्केटिंग mein न्यूनतम अग्रिम लागत hoti hai jisse ye chote व्यवसायों ke liye ek लागत प्रभावी मार्केटिंग तकनीक ban jati hai.

B2B बनाम B2C डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ B2B  (व्यवसाय se व्यवसाय) ke sath-sath B2C (व्यवसाय se उपभोक्ता) कंपनियों ke liye bhi kam karti hai, lekin सर्वोत्तम प्रथाएँ 2 ke beech महत्वपूर्ण roop se भिन्न hai. Yha dekhe ki kese B2B or B2C मार्केटिंग रणनीतियों me डिजिटल मार्केटिंग ka upyog kiya jata hai. 

  • B2B क्लाइंट me निर्णय lene ki प्रक्रिया lambi hoti hai, or is parakar बिक्री फ़नल lambi hoti hai. Sambhand banane ki रणनीतियाँ in ग्राहकों ke liye behtar kam karti hai, jabki B2C ग्राहक अल्पकालिक ऑफ़र or संदेशों ke liye behtar प्रतिक्रिया dete hai. 
  • B2B लेनदेन आमतौर par तर्क or साक्ष्य par adharit hote hai, jo ki kushal B2B डिजिटल विपणक mojud hai. ग्राहक ko kharidari ke bare me acha mehsos krane par dhyan केंद्रित karte huye, B2C सामग्री भावनात्मक roop se adharit hone ki adhik sambhawna hai.
  • B2B निर्णयों me 1 se adhik व्यक्तियों ke इनपुट ki आवश्यकता hoti hai. मार्केटिंग सामग्री jo in निर्णयों ko sabse achi tarah se chalati hai, वे साझा karne yog or डाउनलोड karne yog hoti hai. Dusri ओर, B2C ग्राहक ek ब्रांड ke sath amne samne कनेक्शन ka पक्ष lete hai.

Achi tarah se सूचित or लक्षित ऑनलाइन मार्केटिंग अभियान banane ke liye apne वर्तमान दर्शकों par ek najar dale. Asa karna सुनिश्चित karta hai ki apke मार्केटिंग प्रयास प्रभावी hai or ap संभावित ग्राहकों ka dhyan आकर्षित kar sakte hai.

डिजिटल मार्केटिंग ke प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग ke bhitar utni hi विशेषज्ञता hai jitni डिजिटल मीडिया ka upyog karke batchit karne ke tareeke me hai. Yha डिजिटल मार्केटिंग रणनीति ke kuch प्रमुख उदाहरण diye gaye hai.

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन(SEO)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(Search Engine Optimization), ya SEO takniki roop se ek मार्केटिंग टूल hai, na ki apne ap me मार्केटिंग ka ek roop. बैलेंस ise खोज इंजनों ke liye वेब पेजों ko आकर्षक banane ki kla or vigyan ke roop me परिभाषित karta hai. 

SEO ka “कला और विज्ञान” hissa sabse महत्वपूर्ण hai. SEO ek vigyan hai kyuki iske liye apko खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) par उच्चतम संभव रैंकिंग प्राप्त karne ke liye विभिन्न योगदान कारकों par शोध or वजन karna padta hai.

Aaj, खोज इंजन ke liye वेब पेज ka अनुकूलन karte samay vichar karne ke liye sabse महत्वपूर्ण तत्वों me shamil hai:

  • सामग्री ki गुणवत्ता
  • उपयोगकर्ता जुड़ाव ka स्तर
  • मोबाइल-मित्रता
  • इनबाउंड लिंक ki संख्या or गुणवत्ता

उपरोक्त तत्वों ke alawa, apko takniki SEO ko अनुकूलित karne ki आवश्यकता hai, jo apki साइट se bhi बैक-एंड घटक hai. Isme URL संरचना, लोडिंग samay or tute huye लिंक shamil hai. Apne takniki SEO me sudhar karne se खोज इंजन ko apki साइट ko behtar dhang se नेविगेट krne or क्रॉल karne me madad mil skti hai.

In कारकों ka रणनीतिक उपयोग खोज इंजन अनुकूलन ko ek vigyan banata hai, lekin isme shamil अप्रत्याशितता ise ek kla banati hai.

SEO me, खोज इंजन par उच्च रैंकिंग ke liye koi मात्रात्मक रूब्रिक ya सुसंगत niyam nhi hai. Google or अन्य खोज इंजन apne एल्गोरिथम ko lagbhag lgatar badalte rahte hai, isiliye सटीक भविष्यवाणी karna असंभव hai. Ap apne page ke प्रदर्शन ki बारीकी se nigrani kar sakte hai or uske anusar apni रणनीति me समायोजन kar sakte hai.

कंटेंट मार्केटिंग

Jesa ki उल्लेख kiya gya hai,apki  सामग्री ki गुणवत्ता ek अनुकूलित पृष्ठ ka ek प्रमुख घटक hai. तीजतन, सामग्री विपणन me SEO ek प्रमुख कारक hai लक्षित दर्शकों ke liye प्रासंगिक or मूल्यवान सामग्री ke वितरण ke आधार par ek रणनीति। 

Jese ki ap kisi bhi मार्केटिंग रणनीति me hota hai, कंटेंट मार्केटिंग ka लक्ष्य लीड ko आकर्षित karna hai jo अंततः ग्राहकों me परिवर्तित ho jata hai. Lekin yeh पारंपरिक विज्ञापन ki tulna me bahut alag tarike se krta hai. Kisi उत्पाद ya सेवा se संभावित मूल्य ke sath संभावनाओं ko लुभाने के बजाय, yeh लिखित सामग्री ke roop me मूल्य प्रदान karta hai, jese:

  • वेबदैनिकी डाक
  • ई बुक्स
  • समाचार
  • वीडियो या ऑडियो ट्रांसक्रिप्ट
  • श्वेत पत्र
  • आलेख जानकारी

सामग्री विपणन मायने rakhta hai, or ise sabit karne ke liye bahut sare आँकड़े hai:

  • 84% उपभोक्ताओं ko umeed hai ki कंपनियां मनोरंजक or उपयोगी सामग्री अनुभव प्रदान करेंगी
  • Kam se kam, 5,000 कर्मचारियों wali 62% कंपनियां प्रतिदिन सामग्री ka उत्पादन karti hai.
  • 92% विपणक mante hai ki unki कंपनी सामग्री ko ek महत्वपूर्ण संपत्ति ke roop me महत्व deti hai.

अत्यधिक प्रासंगिक or आकर्षक सामग्री banane ke liye, apne दर्शकों ki pechan karna महत्वपूर्ण hai. Ap अंततः apne सामग्री विपणन प्रयासों se kis tak puchane ka प्रयास kar rhe hai? Ek bar jab ap apne दर्शकों ki behtar samaj प्राप्त kar lete hai, toh ap yeh निर्धारित kar sakte hai ki ap kis prakar ki सामग्री banynge. 

Ap chahe jo bhi सामग्री bnaye सामग्री विपणन सर्वोत्तम प्रथाओं ka palan karna ek acha vichar hai. Iska अर्थ hai asi सामग्री banana jo व्याकरण की दृष्टि se sahi ho, त्रुटियों se मुक्त ho, samhjane me asan, प्रासंगिक or दिलचस्प ho. Apki सामग्री ko पाठकों ko पाइपलाइन me agle charan tak फ़नल karna chaiye, chahe weh बिक्री प्रतिनिधि ke sath मुफ्त परामर्श ho ya साइनअप पृष्ठ।

सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग ka अर्थ hai logo ko ऑनलाइन चर्चा me shamil karke ट्रैफ़िक or ब्रांड जागरूकता badana. Ap apne ब्रांड, उत्पादों, सेवाओं, संस्कृति आदि ko उजागर karne ke liye सोशल मीडिया मार्केटिंग ka upyog kar sakte hai. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म par apna samay bitane wale अरबों logo ke sath सोशल मीडिया मार्केटिंग par dhyan केंद्रित karna सार्थक ho sakta hai.

चूंकि सोशल मीडिया मार्केटिंग me सक्रिय दर्शकों ki bhagidari shamil hai, isiliye yeh dhyan आकर्षित karne ka ek लोकप्रिय tarika ban gya hai. Yha 96% par B2C डिजिटल विपणक ke liye sabse लोकप्रिय सामग्री माध्यम hai, or yeh B2B क्षेत्र mein apni pechan bna rha hai. कंटेंट मार्केटिंग इंस्टीट्यूट ke anusar बी2बी कंटेंट मार्केटर्स ke 61% ne is saal सोशल मीडिया ka इस्तेमाल badaya. 

सोशल मीडिया मार्केटिंग बिल्ट-इन एंगेजमेंट मेट्रिक्स प्रदान karta hai , jo apko samajhne me madad karne ke liye behad upyogi hai ki ap apne दर्शकों tak kitni achi tarah se poch rhe hai. Apko tay karna hai ki kis prakar ke इंटरैक्शन apke liye sabse adhik mayne rakhte hai, chahe iska matlb apki वेबसाइट par शेयरों, टिप्पणियों ya कुल क्लिकों ki संख्या ho. 

एक प्रभावी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति banane ke liye सर्वोत्तम प्रथाओं ka palan karna महत्वपूर्ण hai. Yha kuch sabse महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मार्केटिंग सर्वोत्तम अभ्यास diye gye hai :

  • उच्च गुणवत्ता orआकर्षक सामग्री क्राफ्ट kare
  • पेशेवर tarike se  टिप्पणियों or सवालों ka jawab de
  • सोशल मीडिया पोस्टिंग शेड्यूल banye
  • Shi samay par पोस्ट kare
  • Apne मार्केटिंग प्रयासों ka समर्थन karne ke liye सोशल मीडिया प्रबंधकों ko किराए par le
  • Apne दर्शकों ko jane or weh kin सोशल मीडिया चैनलों par sabseअधिक सक्रिय hai

पे-पर-क्लिक

पे-पर-क्लिक, ya पीपीसी, डिजिटल मार्केटिंग ka ek roop hai jisme ap har bar apke डिजिटल विज्ञापनों par क्लिक karne par शुल्क ka भुगतान karte hai. Isiliye, ऑनलाइन चैनलों par lgatar लक्षित विज्ञापनों ko chalane ke liye ek निर्धारित राशि ka भुगतान karne ke bajaye, ap kewal un विज्ञापनों ke liye भुगतान karte hai jinse log इंटरैक्ट karte hai. Log apka विज्ञापन kese or kab dkhte hai, yeh thoda adhik जटिल hai.

पीपीसी ke sabse aam prakaro me se ek खोज इंजन विज्ञापन hai, or चूंकि Google sabse लोकप्रिय खोज इंजन hai isiliye kai व्यवसाय is उद्देश्य ke liye Google विज्ञापनों ka upyog karte hai. Jab खोज इंजन परिणाम पृष्ठ par koi स्थान उपलब्ध hota hai, jise SERP ke roop me bhi jana jata hai, to इंजन us स्थान ko अनिवार्य roop se तत्काल नीलामी se bhar deta hai. Ek एल्गोरिथम प्रत्येक उपलब्ध विज्ञापन ko kai कारकों ke adhar par प्राथमिकता deta hai, jinme shamil hai :

  • विज्ञापन गुणवत्ता
  • कीवर्ड प्रासंगिकता
  • लैंडिंग पृष्ठ गुणवत्ता
  • बोली की रक़म

प्रत्येक पीपीसी अभियान me 1 ya adhik लक्षित क्रियाएं hoti hai jinhe दर्शकों ko kisi विज्ञापन par क्लिक karne ke bad pura karna hota hai. In कार्रवाइयों ko रूपांतरण ke roop me jana jata hai, or वे लेन-देन संबंधी ya गैर-लेन-देन संबंधी ho sakti hai. Kharidari karna ek रूपांतरण hai, lekin asa hi ek न्यूज़लेटर साइनअप ya apke गृह कार्यालय me ki gyi कॉल hai.

Ap apne लक्षित रूपांतरणों ke roop me jo kuch bhi चुनते hai, ap unhe apne chune huye डिजिटल मार्केटिंग चैनलों ke माध्यम se  ट्रैक kar sakte hai ki apka अभियान kesa प्रदर्शन kar rha hai. 

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग ek डिजिटल मार्केटिंग रणनीति hai jo kisi ko dusre व्यक्ति ke व्यवसाय ko badawa dekar पैसे kamane deti hai. Ap ya toh प्रमोटर ho sakte hai ya व्यवसाय jo प्रमोटर ke sath kam karte hai, lekin प्रक्रिया dono hi मामलों me समान hai.

Yeh रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल ka upyog karke kam karta hai. Yadi ap सहयोगी hai, toh har bar jab koi apke द्वारा प्रचारित वस्तु ko kharidta hai toh apko ek कमीशन milta hai. Agar ap मर्चेंट hai, toh ap एफिलिएट ko har bikri ke liye भुगतान karte hai jo weh apki madad karte hai.

Ap ek सहयोगी banna chahte hai ya kisi ek ko ढूंढना chahte hai, pehla kadam dusre पक्ष ke sath संबंध banana hai. Ap संबद्धों ko खुदरा विक्रेताओं se judne ke liye डिज़ाइन kiye gaye डिजिटल चैनलों ka upyog kar sakte hai, ya ap एकल-खुदरा कार्यक्रम shuru kar sakte hai ya isme shamil ho sakte hai.

Yadi ap ek खुदरा विक्रेता hai or ap seedhe सहयोगी कंपनियों  ke sath kaam karna chunte hai, toh ap apne कार्यक्रम ko संभावित प्रमोटरों ke liye आकर्षक banane ke liye kai cheeje kar sakte hai. Apko un सहयोगियों ko we उपकरण प्रदान karne honge jinki unhe सफल hone ke liye आवश्यकता hai. Isme शानदार परिणामों ke sath-sath मार्केटिंग टूल or पूर्व-निर्मित सामग्री ke liye प्रोत्साहन shamil hai.

देशी विज्ञापन(Native advertising)

देशी विज्ञापन भेष me डिजिटल मार्केटिंग hai. Iska लक्ष्य apne as-pas ki सामग्री ke sath घुलना-मिलना hai taki yeh विज्ञापन ke roop se स्पष्ट ho.

विज्ञापनों ke प्रति aj ke उपभोक्ताओं ki सनक ki प्रतिक्रिया me मूल विज्ञापन banaya gya tha. Yeh jante huye ki kisi विज्ञापन ka निर्माता ise chalne ke liye भुगतान karta hai, kai उपभोक्ता yeh निष्कर्ष nikalenge ki विज्ञापन पक्षपाती hai or फलस्वरूप ise अनदेखा kar deta hai.

Apne नेटिव विज्ञापनों ko hamesha स्पष्ट रूप se लेबल karna महत्वपूर्ण है। प्रचारित” या “प्रायोजित” jese शब्दों ka prayog kare. Yadi un संकेतकों ko छुपाया jata hai, toh पाठकों ko yeh एहसास hone se phle ki yeh विज्ञापन hai, सामग्री ke sath  जुड़ने me महत्वपूर्ण samay व्यतीत kar sakte hai.

Jab apke उपभोक्ताओं ko ठीक-ठीक pta hoga ki unhe kya mil rha h, toh yeh apki सामग्री or apke ब्रांड ke bare me बेहतर महसूस karenge. मूल विज्ञापन पारंपरिक विज्ञापनों ki तुलना me kam बाधा डालने wala hote hai, lekin unka matlb भ्रामक nhi hota hai. 

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग(Influence Marketing)

सहबद्ध विपणन ki tarah, प्रभावशाली विपणन ek प्रभावशाली व्यक्ति ke sath kaam krne par निर्भर karta hai- ek व्यक्ति jiske pass ek badi संख्या hai, jesi ki ek सेलिब्रिटी, उद्योग विशेषज्ञ, ya सामग्री निर्माता – जोखिम ke badle mein. Kai mamlo mein, ye प्रभावक apke उत्पादों ya सेवाओं ko kai सोशल मीडिया चैनलों par apne अनुयायियों ko समर्थन denge.

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग un B2B or B2C कंपनियों ke liye acha kam karti hai jo naye दर्शकों tak puchna chahti hai. हालाँकि, प्रतिष्ठित प्रभावितों ke sath साझेदारी karna महत्वपूर्ण hai kyuki weh अनिवार्य रूप se apke ब्रांड ka प्रतिनिधित्व kar rhe hai.गलत प्रभावक apke व्यवसाय ke sath उपभोक्ताओं ke भरोसे ko धूमिल kar sakta hai. 

मार्केटिंग ऑटोमेशन(Marketing Automation)

मार्केटिंग ऑटोमेशन, विज्ञापन ki दक्षता or प्रासंगिकता me सुधार karte huye, डिजिटल मार्केटिंग अभियानों ko सशक्त banane ke liye सॉफ़्टवेयर ka upyog karta hai.नतीजतन, आप बोझिल or samay lene wali प्रक्रियाओं ke बजाय apne डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों ke piche ki रणनीति banane par dhyan केंद्रित kar sakte hai.

Jabki मार्केटिंग ऑटोमेशन ek लग्ज़री टूल ki tarah lag sakta hai, jiske bina apka व्यवसाय kar sakta hai, yeh apke or apke दर्शकों ke beech जुड़ाव me kafi सुधार kar sakta hai.

आँकड़ों ke अनुसार:

  • 90% अमेरिकी उपभोक्ताओं ko वैयक्तिकरण ya to “बहुत” या “कुछ हद तक” आकर्षक lagta hai
  • 81% उपभोक्ता चाहेंगे ki वे ब्रांड्स ko behtar ढंग se samjhe
  • 77% कंपनियां रीयल-टाइम वैयक्तिकरण ke मूल्य me विश्वास karti hai, fir bhi 60% iske sath संघर्ष karti hai.

मार्केटिंग ऑटोमेशन कंपनियों ko वैयक्तिकरण ki अपेक्षा ko bnaye rakhne deta hai yeh ब्रांडों ko iski अनुमति deta hai:

  • उपभोक्ता jankari एकत्र kare or uska विश्लेषण kare
  • लक्षित विपणन अभियान डिजाइन kare
  • Shi ऑडियंस ko shi samay par डिजिटल मार्केटिंग संदेश bheje or पोस्ट kare.

Kai मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल ek विशेष संदेश ke sath संभावित judaw(ya  uske अभाव) ka upyog karte hai taki yeh निर्धारित kiya ja sake ki age kab or kese puchna hai.

रीयल-टाइम अनुकूलन ke is स्तर ka matlb hai ki aap bina kisi अतिरिक्त samay ke निवेश ke प्रत्येक ग्राहक ke liye प्रभावी ढंग se ek व्यक्तिगत मार्केटिंग रणनीति bna sakte hai.

ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग ki अवधारणा सरल hai – ap ek प्रचार संदेश bhejte hai or asha karte hai ki apki संभावना us par क्लिक karegi. हालांकि, निष्पादन bahut adhik जटिल hai. Sabse phle, apko yeh सुनिश्चित karna hoga ki apke ईमेल वांछित hai iska matlb hai ki ek ऑप्ट-इन सूची hai jo निम्न कार्य karti hai:

  • सामग्री ko शरीर or विषय पंक्ति dono me वैयक्तिकृत karta hai
  • स्पष्ट roop se btata hai ki ग्राहक ko kis prakar ke ईमेल प्राप्त honge
  • Ek ईमेल हस्ताक्षर jo ek स्पष्ट सदस्यता समाप्त विकल्प प्रदान karta hai
  • लेन-देन or प्रचार ईमेल dono ko एकीकृत karta hai

ईमेल मार्केटिंग apne ap me ek सिद्ध, प्रभावी तकनीक hai: सर्वेक्षण kiye gey 89% पेशेवरों ne ise apne sabse प्रभावी लीड जनरेटर ke roop me नामित kiya hai. 

Yeh or bhi बेहतर ho sakta hai yadi ap मार्केटिंग ऑटोमेशन jesi anay डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों ko shamil karte hai, jisse ap apne ईमेल ko सेगमेंट or शेड्यूल kar sakte hai taki yeh apke ग्राहकों ki jarurato ko adhik प्रभावी ढंग se pura kar sake.

Yadi ap ईमेल मार्केटिंग par vichar kar rahe hai, toh yha kuch युक्तियां di gai hai jo apko बेहतरीन ईमेल मार्केटिंग अभियान तैयार karne me मदद kar sakti hai:

Yhi logo ko प्रासंगिक अभियान bhejne ke liye apne दर्शकों ko विभाजित kare

  • सुनिश्चित kare ki ईमेल मोबाइल उपकरणों par ache dekhe
  • Ek अभियान शेड्यूल bnaye
  • ए/बी परीक्षण chalaye

मोबाइल मार्केटिंग

मोबाइल मार्केटिंग ek डिजिटल मार्केटिंग रणनीति hai jo apko apne लक्षित दर्शकों ke sath unke मोबाइल उपकरणों, jese स्मार्टफोन or टैबलेट par judne ki अनुमति deti hai. Yeh एसएमएस or एमएमएस संदेशों, सोशल मीडिया नोटिफिकेशन, मोबाइल ऐप अलर्ट or bahut kuch के माध्यम se ho sakta hai.

Yeh सुनिश्चित karna महत्वपूर्ण hai ki sabhi सामग्री मोबाइल उपकरणों ke liye अनुकूलित hai. प्यू रिसर्च सेंटर ke anusar, 85% अमेरिकियों ke pass स्मार्टफोन hai, isiliye jab ap कंप्यूटर or मोबाइल स्क्रीन ke liye सामग्री bnate hai toh apke मार्केटिंग प्रयास bahut age bad sakte hai.

डिजिटल मार्केटिंग ke लाभ

डिजिटल मार्केटिंग kafi हद tak प्रमुख ho gayi hai kyuki yeh logo ke itne व्यापक दर्शकों tak puchti hai हालाँकि, yeh kai अन्य लाभ bhi प्रदान karta hai jo apke मार्केटिंग prayso ko बढ़ावा de sakte hai yeh hai डिजिटल मार्केटिंग ke kuch fayde.

Ek व्यापक भौगोलिक पहुंच

Jab ap koi विज्ञापन ऑनलाइन पोस्ट karte hai , toh log ise dekh sakte hai chahe weh khi bhi ho (बशर्ते apne apne विज्ञापन ko भौगोलिक roop se सीमित na kiya ho)। isse apke व्यवसाय ki bazar puch badana or विभिन्न डिजिटल चैनलों me bade दर्शकों se judna asan ho jata hai.

लागत क्षमता

डिजिटल मार्केटिंग na kewal  पारंपरिक मार्केटिंग ki tulna me व्यापक दर्शकों tak puchti hai , बल्कि iski lagat bhi kam hoti hai अखबार ke विज्ञापनों, टेलीविजन स्पॉट or अन्य पारंपरिक विपणन अवसरों ke liye ओवरहेड लागत adhik ho sakti hai weh apko is baat par bhi kam नियंत्रण dete hai ki kya apke लक्षित दर्शक un संदेशों ko phli baar dekhenge.

डिजिटल मार्केटिंग ke sath, ap kewal 1 सामग्री टुकड़ा bna sakte hai jo apke ब्लॉग par आगंतुकों ko आकर्षित karta hai jab tak ki yeh सक्रिय hai. Ap ek ईमेल मार्केटिंग अभियान bna sakte hai jo ek शेड्यूल par लक्षित ग्राहक सूचियों ko संदेश डिलीवर karta hai , or yadi apko asa karne ki आवश्यकता hai jo us शेड्यूल ya सामग्री ko badalna asan hai.

Jab ap yeh sab jod dete hai, toh डिजिटल मार्केटिंग apko apne विज्ञापन खर्च ke liye adhik लचीलापन or ग्राहक संपर्क प्रदान karti hai.

मात्रात्मक परिणाम

Yeh janane ke liye ki apki मार्केटिंग रणनीति kam karti hai ya nhi, apko yeh pta lagana hoga ki yeh kitne ग्राहकों ko आकर्षित karti hai or isse अंततः kitne राजस्व प्राप्त hota hai. Lekin ap गैर-डिजिटल मार्केटिंग रणनीति ke sath asa kese karte hai?

दुर्भाग्य se, yeh sabhi उद्योगों me kam karta hai. Kai कंपनियां apne ग्राहकों ke sath आमने-सामने बातचीत nhi kar pati hai, or सर्वेक्षण hamesha पूर्ण परिणाम प्राप्त nahi karte hai.

डिजिटल मार्केटिंग ke sath , परिणामों ki निगरानी सरल hai. डिजिटल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर or प्लेटफ़ॉर्म स्वचालित roop se apke द्वारा प्राप्त kiye jane wale वांछित रूपांतरणों ki संख्या ko ट्रैक karte hai, chahe iska matlab ईमेल khuli दरें, apke होम पेज par विज़िट ya प्रत्यक्ष खरीदारी ho.

आसान निजीकरण

डिजिटल मार्केटिंग apko ग्राहक डेटा ko is tarah se इकट्ठा karne ki अनुमति deta hai ki ऑफ़लाइन मार्केटिंग nhi kar sakta. डिजिटल रूप se एकत्र kiya gya डेटा adhik सटीक or विशिष्ट hota hai.

कल्पना kijiye ki ap वित्तीय सेवाएं प्रदान karte hai or इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ko विशेष ऑफ़र bhejna chahte hai, जिन्होंने apke उत्पादों ko dekha hai. Ap jante hai ki yadi ap व्यक्ति ki ruchi ke liye ऑफ़र ko लक्षित karte hai toh apko बेहतर परिणाम प्राप्त honge, isiliye ap 2 अभियान तैयार karne ka निर्णय lete hai ek युवा परिवारों ke liye hai जिन्होंने apke जीवन बीमा उत्पादों ko dekha hai, or dusra सहस्राब्दी उद्यमियों ke liye hai जिन्होंने apki सेवानिवृत्ति योजनाओं par विचार kiya hai.

Ap स्वचालित ट्रैकिंग ke bina weh sara डेटा kese एकत्र karte hai? Apko kitne फोन रिकॉर्ड se गुजरना hoga? Kitne ग्राहक प्रोफाइल? Or ap kese jante hai ki apne jo ब्रोशर bheja hai use kisne pada hai ya nhi pada hai?

डिजिटल मार्केटिंग ke sath, yeh sari jankari phle se hi apki उंगलियों par hai.

ग्राहकों ke sath adhik जुड़ाव

डिजिटल मार्केटिंग apko वास्तविक समय me apne ग्राहकों ke sath संवाद karne deta hai. Isse bhi महत्वपूर्ण baat yeh hai ki yeh unhe apke sah संवाद karne deta hai.

Apni सोशल मीडिया रणनीति ke bare me soche yeh bahut acha hai jab apke लक्षित दर्शक apki नवीनतम पोस्ट dekhte hai, lekin yeh tab or bhi बेहतर hota hai jab weh us par टिप्पणी karte hai ya ise साझा karte hai. Iska matlab hai ki apke उत्पाद ya sewa ke bare me adhik चर्चा, sath hi har bar jab koi बातचीत me shamil hota hai toh दृश्यता me वृद्धि hoti hai.

अन्तरक्रियाशीलता apke ग्राहकों ko bhi लाभान्वित karti hai. जैसे-जैसे weh apke ब्रांड ki khani me सक्रिय भागीदार bante hai, unke जुड़ाव ka स्तर badta jata hai. स्वामित्व ki yeh bhawna ब्रांड निष्ठा ki ek मजबूत भावना पैदा kar sakti hai.

आसान or सुविधाजनक रूपांतरण

डिजिटल मार्केटिंग apke ग्राहकों ko apka विज्ञापन ya सामग्री dekhne ke तुरंत bad कार्रवाई karne deti hai. पारंपरिक विज्ञापनों ke sath, ap jis sabse तात्कालिक परिणाम ki umeed kar sakte hai, weh hai kisi ke द्वारा apka विज्ञापन dekhe jane ke तुरंत bad ek फ़ोन कॉल। lekin kitni bar kisi ke pass kisi कंपनी tak पहुंचने ka समय hota hai jab weh व्यंजन kar rahe ho, राजमार्ग par गाड़ी chala rahe ho, ya kam par रिकॉर्ड अपडेट kar rahe ho?

डिजिटल मार्केटिंग ke sath, weh ek लिंक par क्लिक kar sakte hai ya ek ब्लॉग पोस्ट सहेज sakte hai or तुरंत बिक्री फ़नल ke sath age bad sakte hai. ho  sakta hai ki weh तुरंत खरीदारी na kare, lekin weh apke sath जुड़े rahenge or apko unke sath age बातचीत karne ka mooka denge.

डिजिटल मार्केटिंग रणनीति kese banaye

Kai chote व्यवसायों or शुरुआती डिजिटल विपणक ke liye, डिजिटल मार्केटिंग ke sath शुरुआत karna मुश्किल ho sakta hai. हालाँकि, ap apne शुरुआती बिंदु ke roop me निम्नलिखित चरणों ka उपयोग karke ब्रांड जागरूकता, जुड़ाव or बिक्री badane ke liye ek प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति bna sakte hai.

स्मार्ट लक्ष्य निर्धारित kare

Kisi bhi मार्केटिंग रणनीति ke liye विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्त katne योग्य, प्रासंगिक or समय par (स्मार्ट) लक्ष्य निर्धारित karna महत्वपूर्ण hai. Jabki ase kai लक्ष्य hai jinhe ap प्राप्त karna chahte hai, un par dhyan केंद्रित karne ka प्रयास kare jo apki रणनीति ko age badne ki bjaye age badaynge.

Apne दर्शकों ki pechan kare

Koi bhi मार्केटिंग अभियान shuru karne se phle , apne लक्षित दर्शकों ki pechan karna sabse acha hai. Apki  लक्षित ऑडियंस un logo ka समूह hai, jin tak ap chahte hai ki apka अभियान समान विशेषताओं, jese आयु, लिंग, जनसांख्यिकी, ya खरीदारी व्यवहार ke adhar par पहुंचे। apne लक्षित दर्शकों ki achi samaj rakhne se apko yeh निर्धारित karne me मदद mil sakti hai ki kon se डिजिटल मार्केटिंग चैनल ka उपयोग karna hai or जानकारी ko apne अभियानों me शामिल karna hai.

बजट banaye

Ek बजट सुनिश्चित karta hai ki  ap डिजिटल मार्केटिंग चैनलों par adhik खर्च karne ke bjaye apna पैसा apne लक्ष्यों ke liye प्रभावी ढंग se खर्च kar rhe hai jo वांछित परिणाम प्रदान nhi kar sakte hai. Apne स्मार्ट लक्ष्यों or us डिजिटल चैनल par विचार kare jiska उपयोग ap बजट bnane ke liye karne ki योजना bna rahe hai.

Apne डिजिटल मार्केटिंग चैनल chune

कंटेंट मार्केटिंग se lekar पीपीसी कैंपेन or bahut kuch, ase kai डिजिटल मार्केटिंग चैनल hai jinka इस्तेमाल ap apne फायदे ke liye kar sakte hai. Ap अक्सर kin डिजिटल मार्केटिंग चैनलों ka उपयोग karte hai, yeh apke लक्ष्यों, दर्शकों or बजट par निर्भर karta hai.

Apne मार्केटिंग प्रयासों ko परिशोधित kare

Apne अभियान ke डेटा ka विश्लेषण karne ke liye  सुनिश्चित kare ki kya अच्छा kiya gya tha or अभियान समाप्त hone ke bad  सुधार ke liye क्षेत्रों ki pechan kare. Isse ap भविष्य me or bhi बेहतर अभियान bna sakte hai. डिजिटल तकनीकों or सॉफ्टवेयर ki madad se, ap is डेटा ko dekhne me आसान डैशबोर्ड me प्राप्त kar sakte hai.

डिजिटल मार्केटिंग se विकास hota hai

डिजिटल मार्केटिंग लगभग kisi bhi व्यवसाय ki समग्र मार्केटिंग रणनीति ke प्राथमिक फोकस me se ek hona chaiye apke ग्राहकों ke sath is tarah ke lgatar संपर्क me rahane ka koi tarika phle bhi nhi rha or, डिजिटल डेटा प्रदान karne wale वैयक्तिकरण ke  स्तर ko or kuch bhi  प्रदान nhi karta hai. Jitna adhik ap डिजिटल मार्केटिंग ki संभावनाओं ko अपनाएंगे, utna hi ap apni कंपनी ki विकास क्षमता ka एहसास kar paynge.

Apne व्यवसाय ko agle स्तर par le jaye

                   Aj shuru kare….

  • 90% अमेरिकी उपभोक्ताओं ko वैयक्तिकरण ya to “बहुत” या “कुछ हद तक” आकर्षक lagta hai
  • 81% उपभोक्ता चाहेंगे ki वे ब्रांड्स ko behtar ढंग se samjhe
  • 77% कंपनियां रीयल-टाइम वैयक्तिकरण ke मूल्य me विश्वास karti hai, fir bhi 60% iske sath संघर्ष karti hai.

मार्केटिंग ऑटोमेशन कंपनियों ko वैयक्तिकरण ki अपेक्षा ko bnaye rakhne deta hai yeh ब्रांडों ko iski अनुमति deta hai:

  • उपभोक्ता jankari एकत्र kare or uska विश्लेषण kare
  • लक्षित विपणन अभियान डिजाइन kare
  • Shi ऑडियंस ko shi samay par डिजिटल मार्केटिंग संदेश bheje or पोस्ट kare.

Kai मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल ek विशेष संदेश ke sath संभावित judaw(ya  uske अभाव) ka upyog karte hai taki yeh निर्धारित kiya ja sake ki age kab or kese puchna hai.

रीयल-टाइम अनुकूलन ke is स्तर ka matlb hai ki aap bina kisi अतिरिक्त samay ke निवेश ke प्रत्येक ग्राहक ke liye प्रभावी ढंग se ek व्यक्तिगत मार्केटिंग रणनीति bna sakte hai.

Leave a Comment