ईमेल मार्केटिंग क्या होता है What is Email Marketing?

Kisi व्यवसाय ke उत्पादों or सेवाओं ko बढ़ावा dene ke sath-sath ग्राहकों ki वफादारी ko प्रोत्साहित karne ke liye apke मार्केटिंग प्रयासों mein ईमेल ka upyog ईमेल मार्केटिंग मार्केटिंग ka ek roop hai jo ग्राहकों ko apki ईमेल सूची mein naye उत्पादों, छूटों or anay सेवाओं se अवगत kara sakta hai. Yeh apke दर्शकों ko apke ब्रांड ke मूल्य ke bare mein शिक्षित karne ya unhe खरीदारी ke beech jude rakhne ke liye ek नरम बिक्री bhi ho sakti hai. बीच mein kuch bhi ho sakta hai.

Jab ap apna ब्रांड badana chahte hai ya apna saman bechna chahte hai, toh मार्केटिंग अभियानों ke liye ईमेल मार्केटिंग sabse लोकप्रिय or प्रभावी उपकरणों mein se ek hai. Is लेख mein hum चर्चा karenge ki kese ईमेल मार्केटिंग – or प्रचार ईमेल ka upyog- apke व्यवसाय ko badane mein apki मदद kar sakta hai, or hum apko ek सफल ईमेल मार्केटिंग अभियान shuru karne mein मदद karne ke liye kuch सुझाव denge.

ईमेल मार्केटिंग kya hai?

ईमेल मार्केटिंग ek शक्तिशाली मार्केटिंग चैनल hai, jo प्रत्यक्ष मार्केटिंग ke sath-sath डिजिटल मार्केटिंग ka roop hai, jo apke व्यवसाय ke उत्पादों ya सेवाओं ko badawa dene ke liye ईमेल ka उपयोग karta hai. Yeh apke ग्राहकों ko apke मार्केटिंग ऑटोमेशन प्रयासों mein एकीकृत karke apke नवीनतम आइटम ya ऑफ़र se अवगत karane mein मदद kar sakta hai. Yeh लीड जनरेशन, ब्रांड जागरूकता, संबंध banane ya ग्राहकों ko विभिन्न प्रकार ke मार्केटिंग ईमेल ke माध्यम se खरीदारी ke beech जोड़े rakhane ke sath apki मार्केटिंग रणनीति mein bhi महत्वपूर्ण भूमिका nibha sakta hai.

ईमेल ka ek संक्षिप्त इतिहास

Sabse pehla ईमेल 1971 mein रे टॉमलिंसन naam ke ek कंप्यूटर इंजीनियर ne bheja tha. Unhone jo संदेश bheja weh kewal संख्याओं or अक्षरों ka ek तार tha, lekin yeh संचार ke ek naye युग ki shuruwat thi. टॉमलिंसन bhi weh व्यक्ति the jinhone ईमेल पतों mein “@” प्रतीक ke upyog ki shuruwat ki thi.

1978 mein, गैरी थुर्क naam ke डिजिटल इक्विपमेंट कॉर्प ke ek मार्केटिंग मैनेजर ne logo ko ek naye उत्पाद ke bare mein batane ke liye pehla व्यावसायिक ईमेल bhejne ke liye सीधे संचार ki is nayi पद्धति ka upyog kiya.

ईमेल मार्केटिंग ke fayde

ईमेल आंशिक roop se व्यवसायों ke liye itna लोकप्रिय विपणन उपकरण ban gya hai kyuki yeh उपयोगकर्ता ko kisi प्रकार ki कार्रवाई karne ke liye मजबूर karta hai; ek ईमेल इनबॉक्स mein tab tak rahega jab tak ki ise pada, हटाया ya संग्रहीत nahi kiya jata.

ईमेल मार्केटिंग apke दर्शकों ke sath संबंध banane mein apki मदद kar sakti hai, sath hi apke ब्लॉग, सोशल मीडिया, ya kahi or jha ap logo ko dekhna chahte hai, par ट्रैफ़िक la sakte hai. Ap apne ईमेल ko विभाजित bhi kar sakte hai or उपयोगकर्ताओं ko जनसांख्यिकीय द्वारा लक्षित kar sakte hai taki ap केवल logo ko wahi संदेश bhej sake jo we sabse adhik dikhana chahte hai.

ईमेल मार्केटिंग apko ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर ka upyog karke sabse acha प्रदर्शन karne wale संदेश ki pechan karne ke liye ek विषय पंक्ति ya कॉल टू एक्शन ke ए / बी परीक्षण chalane ki अनुमति deta hai jese asani se ईमेल भेजने ke liye bhi कॉन्फ़िगर kiya ja sakta hai. 

ईमेल मार्केटिंग ke nuksan

Jabki ईमेल मार्केटिंग ग्राहकों tak pochane, nayi संभावनाएं banane or महत्वपूर्ण व्यावसायिक संबंधों ko विकसित karne ka sahi tarika lagta hai, kuch kamiya hai. वास्तव mein, kai व्यवसाय ईज़ी टेक्स्टिंग ko संचार ke dusre roop ke roop mein upyog karne ka विकल्प chun rahe hai.

ईमेल मार्केटिंग अभियानों mein kuch महत्वपूर्ण कमियां yha di gayi hai.

स्पैम

Aisa lagta hai ki hamare इनबॉक्स bekar सूचनाओं se bhare huye hai. “Do  सप्ताह mein 25 पाउंड kam kare,” “badi  छूट ke liye yha क्लिक kare” hum bhi unhe प्राप्त karte hai or lagbhag turant डिलीट ko हिट karte hai. Iske alawa, hum inme se kai ईमेल kabhi bhi nhi dekhte hai kyuki weh hamare जंक ya स्पैम फ़ोल्डर mein समाप्त ho jate hai. Jab tak ap सक्रिय roop se स्पैम फ़िल्टर se bach nhi rahe hai, tab tak se संदेश अक्सर us कंपनी ke liye समय ki बर्बादी hoti hai jisne unhe bheja tha.

आकार

Yadi apka ईमेल bahut bada hai, toh ise load hone me लंबा समय lag sakta hai—ya  bilkul bhi लोड nhi ho sakta hai. Us समय mein ise डाउनलोड karne mein lagta hai, ek संभावित ग्राहक ne apki रुचि खो di hai, jisse apko व्यवसाय karne pad rha hai.

प्रतियोगिता

Ek taraf nuksan, ईमेल मार्केटिंग मार्केटिंग ka ek लोकप्रिय roop hai, jiska अर्थ hai ki apka ईमेल kewal उपयोगकर्ताओं ke इनबॉक्स mein बाढ़ nahi ane wala hai. Iska मतलब yeh hai ki प्रतिस्पर्धियों se bahar खड़े hone ke liye, apko apne दर्शकों ka dhyan आकर्षित karne ke liye मजबूत कॉपीराइटर mein निवेश karne ya अतिरिक्त प्रचार ki पेशकश karne ki आवश्यकता ho sakti hai.

नियुक्ति

अक्सर, ek ग्राहक ek विज्ञापन dekhta hai or us 1 उदाहरण ya ऑफ़र ke आधार par ईमेल ke liye साइन अप karta hai. Weh iska upyog kar sakte hai ya nhi bhi kar sakte hai. Kisi bhi मामले mein, weh ab ग्राहकों ke डेटाबेस mein hai, lekin iska matlb yeh nhi hai ki weh apke ईमेल kholte rahenge or apki साइट par क्लिक karte rahenge apko apne दर्शकों ko shamil karne ke liye lagatar tareke खोजने honge, ya ho sakta hai ki ap खुद ko उच्च बंद दरों ke sath ya bahut se logo ki सदस्यता समाप्त kar le.

डिज़ाइन

Aj , ap फोन, टैबलेट or कंप्यूटर jese kai उपकरणों par ईमेल tak poch sakte hai. Iska मतलब yeh hai ki jab tak ap प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म ke liye ek ईमेल डिज़ाइन nahi kar rahe hai, tab tak apke ग्राहकों ko apke ईमेल ka ek आदर्श संस्करण se kam dikhai de sakta hai.

कॉस्ट

Jabki kai ईमेल sewai मुफ्त hone ka dawa karti hai, kai abhi bhi अतिरिक्त कार्यों ke liye शुल्क lete hai jese ki चित्र jodna ya ek शब्द गणना se adhik. सुनिश्चित kare ki ap theek se jante hai ki निःशुल्क ईमेल ke liye दिशानिर्देश kya hai ya yeh samjahte hai ki aap par konse अतिरिक्त शुल्क lag sakte hai. Jab apke पास koi ईमेल टेम्प्लेट डिज़ाइन karta hai, toh प्रासंगिक संपर्कों ka ek डेटाबेस banane mein मदद kare, or ईमेल ka प्रसार बजट par joor dena shuru kar sakta hai.

ईमेल मार्केटिंग ke प्रकार or उदाहरण

ईमेल मार्केटिंग ke kai alag-alag prakar hai. Har ek alag उद्देश्य ko pura karta hai or apne दर्शकों ke sath judne ke liye ek alag रास्ता अपनाता hai. Hum kai alag-alag प्रकारों ko dekhne ja rahe hai, taki ap apni कंपनी ke liye सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग अभियान bana sake.

ईमेल ka स्वागत hai

Is प्रकार ka ईमेल ग्राहकों ka स्वागत karta hai or unhe apke उत्पाद ya sewa ke bare mein adhik janne ke liye प्रोत्साहित karta hai. Weh अक्सर ek परीक्षण ya anay बोनस paradan karte hai. Iska upyog व्यवसाय ke liye ek संभावित naye ग्राहक ko पेश karne ke liye kiya jata hai.

न्यूज़लेटर ईमेल

न्यूज़लेटर ईमेल bahut लोकप्रिय hai, or weh अक्सर naye उत्पादों or सेवाओं ko हाइलाइट karte hai. Unmein लेख, ब्लॉग or ग्राहक समीक्षाएं bhi shamil ho sakti hai. आम तौर par, पाठक ko kuch karne ke liye प्रेरित karne ke liye कॉल टू एक्शन hoga, चाहे weh ek naya ब्लॉग पोस्ट पढ़ raha ho ya ek naya उत्पाद dekh rha ho.

लीड पोषण ईमेल

Is प्रकार ke ईमेल अंततः unhe परिवर्तित karne ki आशा mein ईमेल ki ek श्रृंखला ke माध्यम se विशिष्ट दर्शकों ko लक्षित karte hai. आमतौर par, लीड पोषण ईमेल ek ase समूह par dhyan केंद्रित karte hai jo kisi विशिष्ट उत्पाद ya सेवा mein रुचि rakhate hai or fir adhik ईमेल ke माध्यम se apni रुचि ka निर्माण karte hai jo अतिरिक्त jankari ya प्रासंगिक प्रचार प्रदान karte hai. लक्ष्य उपयोगकर्ताओं ko विचार चरण se खरीदारी चरण tak धकेलना hai.

पुष्टिकरण ईमेल

Jin logo ne hal hi mein ईमेल ya न्यूज़लेटर्स ke liye साइन अप kiya hai, ya pehli bar ऑनलाइन koi आइटम खरीदा hai, unhe ek पुष्टिकरण ईमेल mil sakta hai. Yeh संभावना सुनिश्चित karta hai ki jankari प्राप्त ho gayi hai or weh अतिरिक्त jankari प्राप्त karne ke liye सूची mein hai. Yeh उपयोगकर्ताओं ko yeh btane ka bhi ek tareeka hai ki unki खरीदारी प्राप्त ho gayi hai ya unka साइन-अप सफल rha hai or ismein unke liye or adhik कार्रवाइयां shamil ho sakti hai.

समर्पित ईमेल

Yadi ap apni ईमेल सूची ke केवल ek हिस्से tak पहुंचना chahte hai, toh ise ek समर्पित ईमेल kha jata hai. Iski सूची haal ki खरीदारी, निष्क्रिय ग्राहकों, naye सदस्यों or अन्य विशिष्ट प्रकार ke मानदंडों par आधारित ho sakti hai.

ईमेल आमंत्रित kare

Is प्रकार ke ईमेल अक्सर आगामी ईवेंट, naye उत्पाद लॉन्च or सेमिनार ki घोषणा karte hai. अधिकांश कंपनियां is प्रकार ke ईमेल ka उपयोग tab karti hai jab विशेष आयोजनों ke bare mein dhyan आकर्षित karne or जागरूकता बढ़ाने ke liye kuch विशेष hota hai.

प्रचार ईमेल

Is प्रकार ke मार्केटिंग ईमेल bahut आम hai or सामान्य hote hai or bade दर्शकों ke liye jate hai. Weh आमतौर par जागरूकता banaye rakhane ke liye upyog kiye jate hai or naye उत्पादों or सेवाओं ko छेड़ sakte hai.

सर्वेक्षण ईमेल

ग्राहकों ki प्रतिक्रिया व्यवसाय ke liye sabse ache साधनों mein se ek hai. In ईमेल ko bhejne se apke ग्राहकों ko pta chalta hai ki ap unki राय ko महत्व dete hai or ek asa अनुभव, उत्पाद, ya jo kuch bhi ap पेश kar rahe hai, uska आनंद lena chahte hai. व्यवसाय in सर्वेक्षणों se प्रतिक्रिया bhi le sakte hai or unhe apne प्रसाद par लागू kar sakte hai, jisse umeed hai ki ek behtar उत्पाद ban sakta hai.

मौसमी मार्केटिंग ईमेल

Kai कंपनियां छुट्टियों ke mausam ya विशेष अवसरों ka labh uthakar apne ग्राहकों or संभावनाओं tak पहुंचने ke liye आगामी बिक्री or प्रचारों ki jankari leti hai.

Apni ईमेल मार्केटिंग सूची banane ke liye टिप्स

Lekin ap pehli baar mein apne इंटरनेट मार्केटिंग प्रयासों ke हिस्से ke रूप mein ईमेल bhejne ke liye लोगों ke दर्शकों ka निर्माण kese karte hai? Kuch tarike hai, or un sabhi ka संबंध apke ग्राहकों ke sath sahi व्यवहार karna hai, मार्केटिंग ki सर्वोत्तम प्रथाओं ko ध्यान mein rakhate huye.

ईमेल सूचियां na खरीदें। jab ईमेल पते ki baat ati hai toh kai ईमेल मार्केटिंग कंपनियों ki सख्त, अनुमति-आधारित नीति hoti hai, jiska अर्थ hai ki खरीदी gayi सूचियों ko bhejna प्रतिबंधित hai. Iske बजाय, लीड मैग्नेट ka upyog karke logo ko apse संदेश प्राप्त karne ka विकल्प चुनने ke liye प्रोत्साहित karne par dhyan केंद्रित kare ap apne ग्राहकों ke pehle ऑर्डर par छूट ki पेशकश kar sakte hai jab weh कस्टम साइनअप फ़ॉर्म ke माध्यम se apki ईमेल सूची ke liye साइन अप karte hai ya ho sakta hai ki ap naye ग्राहकों ko unke agle ऑर्डर par मुफ़्त शिपिंग ki पेशकश kar sakte hai—या jab weh apki सूची mein shamil ho toh unhe पुरस्कार जीतने ka mooka de. ईमेल सूची banane mein apki सहायता ke liye yha kuch or युक्तियां de gayi hai.

राष्ट्रीय (or अंतर्राष्ट्रीय) ईमेल नियमों se अवगत rahe. सुनिश्चित kare ki ap स्वचालित ईमेल bhejte समय apne क्षेत्र mein kisi bhi कानूनी आवश्यकताओं or लागू कानूनों ka पालन karte hai, jese संयुक्त राज्य mein CAN-SPAM अधिनियम, कनाडा mein एंटी-स्पैम कानून (CASL), ya सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (GDPR)। व्यक्तिगत janakari ke उपचार ke liye यूरोपीय संघ। नियम apke स्थान or apke ग्राहकों ke स्थान dono par आधारित hai, or yeh janna apki ज़िम्मेदारी hai ki ap par konse कानून लागू hote hai.

Apne ग्राहकों ke sath बातचीत karne ke liye ईमेल ka upyog kare. ईमेल ek बेहतरीन मार्केटिंग टूल hai, lekin yeh apse व्यवसाय ko अन्य तरीकों se bhi मदद kar sakta hai. सर्वेक्षण bhejne ke liye apni नियमित मार्केटिंग सामग्री se कभी-कभार ब्रेक lene par विचार kare, apne ग्राहकों ko btaye ki apse खरीदारी karne ke bad ap unki kitni सराहना karte hai, ek परित्यक्त गाड़ी ke bad पीछा karte hai, ya kewal नमस्ते kehte hai. Yeh na kewal apke दर्शकों ko apko मूल्यवान प्रतिक्रिया प्रदान karne ka mooka deta hai, बल्कि yeh unhe व्यवसाय ke piche ke व्यक्ति ke bare mein adhik जानकारी प्राप्त karne ki bhi अनुमति deta hai.

केवल tabhi bheje jab apko वास्तव mein आवश्यकता ho ek bar jab kisi ne apne ईमेल पते se ap par भरोसा kiya hai, toh us भरोसे ka दुरुपयोग na kare. Apne दर्शकों ke इनबॉक्स mein अनावश्यक ईमेल bhar dene se unki रुचि समाप्त ho jaygi ya puri tarah se सदस्यता समाप्त ho jaygi. Unhe apni पसंद ki सामग्री ke bare mein प्रासंगिक, आकर्षक संदेश bhejne par dhyan de, or weh ane wale लंबे समय tak वफादार rahenge.

ईमेल मार्केटिंग अक्सर puche jane wale प्रश्न

Mein apne ईमेल ko स्पैम se alag kaise kar sakta hu?

Apne ईमेल ko taiyar karne mein itna समय बिताने ke bad, akhari चीज jo ap chahte hai weh hai apka ईमेल स्पैम ya जंक मेल फ़ोल्डर mein समाप्त hona. Isse bechane ka sabse acha tarika hai ki प्राप्तकर्ता कंपनी ki वेबसाइट ko सुरक्षित संपर्क सूची mein jod de.

Kya mein ईमेल मार्केटिंग ko अन्य prakar ki मार्केटिंग ke sath जोड़ sakta hu?

bilkul, jese ki pehle ke खंड mein btaya gya hai, ईमेल मार्केटिंग ka upyog विशिष्ट प्रचारों, विशेष आयोजनों, घोषणाओं or kai अन्य उद्देश्यों ke liye kiya ja sakta hai jha ईमेल ke माध्यम se janakari ka प्रसार kiya ja sakta hai.

ईमेल विषय पंक्ति kitni महत्वपूर्ण hai?

विषय पंक्ति महत्वपूर्ण hai! Ek खराब विषय पंक्ति ke कारण apka ईमेल स्पैम फ़ोल्डर mein समाप्त ho sakta hai. यदि yeh लुभावना nahi hai, toh yeh पाठकों ka dhyan nhi खींच sakta hai or ise खोले jane se pehle hi hta diya ja sakta hai.

विषय पंक्ति ko पाठक ko ईमेल खोलने or पढ़ने ke liye प्रेरित karna chaiye. Yha kuch achi विषय पंक्तियों ka उदाहरण diya gya hai:

  • Hum apke आदेश ki प्रतीक्षा kar rhe hai. Aj 50% bachaye
  • Apne ghar ki safai ko आसान banane ke liye taiyar kiye gaye is naye उत्पाद ko dekhe.

Apne दर्शकों se judna

Apne दर्शकों se judne ka sabse acha tarika hai ki ase ईमेल अभियान banaye jinka महत्व ho लागत बचत, naye उत्पाद, nayi सेवाएं or उत्पाद लाभ पाठक ko dekhte hai ki ईमेल ka unke liye महत्व hai, or unhe पढ़ना jari rakhna chaiye.

ईमेल द्वारा मार्केटिंग apke व्यवसाय ko ग्राहकों or संभावनाओं ke sath शीर्ष par rakhane ka ek शानदार tarika hai taki weh apke प्रतिस्पर्धियों ke bare mein na soche jab sahi tareeke se kiya jata hai, toh apka ईमेल मार्केटिंग अभियान badi सफलता dikha sakta hai or ग्राहकों ko कार्य karne ke liye प्रेरित kar sakta hai, jo ki sabhi व्यवसाय apne अभियान विकसित karte समय chahte hai.

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