पीपीसी kya hai? पे-पर-क्लिक (पीपीसी) मार्केटिंग ki मूल batein jane

Kya apne पीपीसी मार्केटिंग ke bare mein kuch suna hai or adhik janne ke liye उत्सुक hai, ya aap pehle se hi jante hai ki aap apne व्यवसाय ke विपणन ke liye पीपीसी ka upyog karna chahte hai, lekin yeh सुनिश्चित nhi hai ki yha se shuru kare, ap sahi jagah par aaye hai! पीपीसी विश्वविद्यालय mein yeh pehla पाठ hai, निर्देशित पाठ्यक्रमों ka ek सेट jo apko पीपीसी ke bare mein janane ke liye आवश्यक sab kuch सिखाएगा taki ye aapke liye kam kar sake.

विषयसूची

  • पीपीसी kya hai?
  • पीपीसी विज्ञापन kaise kam karta hai?
  • गूगल विज्ञापन kya hai?
  • गूगल ऐड्स mein पीपीसी kaise kam karta hai
  • गूगल ऐड्स ke sath पीपीसी kaise kare
  • पीपीसी कीवर्ड रिसर्च
  • पीपीसी अभियान प्रबंधन
  • पीपीसी ke sath shuruwat kaise kare

पीपीसी kya hai?

पीपीसी ka अर्थ hai पे-पर-क्लिक, डिजिटल विज्ञापन ka ek मॉडल jha विज्ञापनदाता har bar apne kisi विज्ञापन par क्लिक karne par शुल्क ka भुगतान karta hai. अनिवार्य roop se, ap apni वेबसाइट (ya लैंडिंग पृष्ठ ya ऐप) par लक्षित विज़िट ke liye भुगतान kar rahe hai. Jab पीपीसी sahi ढंग se kaam kar rha hota hai, toh शुल्क मामूली hota hai kyuki क्लिक ka मूल्य apke द्वारा भुगतान kiye jane se adhik hota hai.उदाहरण ke liye, yadi ap ek क्लिक ke liye $3 ka भुगतान karte hai, lekin क्लिक ka परिणाम $300 ki बिक्री mein hota hai, toh apne bhari लाभ kamaya hai.

पीपीसी विज्ञापन विभिन्न आकारों or आकारों mein aate hai (शाब्दिक roop se), or टेक्स्ट, छवियों, वीडियो ya संयोजन se bane ho sakte hai. Weh सर्च इंजन, वेबसाइट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आदि par dikhai de sakte hai.

खोज इंजन विज्ञापन (सशुल्क खोज ya खोज इंजन विपणन ke roop mein bhi jana jata hai) पीपीसी ke sabse लोकप्रिय रूपों mein se ek hai. Yeh विज्ञापनदाताओं ko kisi खोज इंजन ke प्रायोजित लिंक mein विज्ञापन प्लेसमेंट ke liye बोली lagane ki अनुमति deta hai jab koi व्यक्ति apne व्यवसाय ki पेशकश se संबंधित खोज karta hai. उदाहरण ke liye, यदि hum कीवर्ड “google ads ऑडिट” par बोली lagate hai, toh hamare मुफ़्त Google Ads प्रदर्शन ग्रेडर ke liye hamara विज्ञापन SERP par ya संबंधित खोज ke liye प्रदर्शित ho sakta hai:

पीपीसी विज्ञापन kaise kaam karta hai?

पीपीसी विज्ञापन ek मंच se dusre मंच par alag dikhta hai, lekin सामान्य तौर par, प्रक्रिया is प्रकार hai:

  • Apne उद्देश्य ke adhar par apna अभियान प्रकार chune.
  • Apni सेटिंग or लक्ष्यीकरण (दर्शक, उपकरण, स्थान, शेड्यूल, आदि) परिशोधित kare.
  • Apna बजट or बोली कार्यनीति प्रदान kare
  • Apna गंतव्य URL (लैंडिंग पृष्ठ) दर्ज kare
  • Apna विज्ञापन bnaye.

विज्ञापन ke लाइव hone ke bad, apka विज्ञापन kha or kab प्रदर्शित hota hai, or ap us par ek क्लिक ke liye kitna भुगतान karte hai, yeh sab aap ke बजट, बोली, अभियान सेटिंग or apke विज्ञापन ki गुणवत्ता or प्रासंगिकता ke adhar par एल्गोरिथम ke रूप mein निर्धारित kiya jata hai.

चूंकि पीपीसी विज्ञापन ki पेशकश karne wale sabhi प्लेटफॉर्म apne उपयोगकर्ताओं ko संतुष्ट rakhna chahte hai, weh un विज्ञापनदाताओं ko पुरस्कृत karte hai jo उच्च विज्ञापन स्थिति or kam लागत ke sath प्रासंगिक, भरोसेमंद भुगतान-प्रति-क्लिक अभियान banate hai.

गूगल विज्ञापन kya hai?

गूगल ऐड्स duniya mein sabse लोकप्रिय पीपीसी विज्ञापन प्रणाली hai.गूगल ऐड्स प्लेटफ़ॉर्म व्यवसायों ko ase विज्ञापन banane mein सक्षम banata hai jo गूगल ke खोज इंजन or anay गूगल संपत्तियों par प्रदर्शित hote hai.

Har bar jab koi खोज shuru ki jati hai, toh गूगल विज्ञापनों ke पूल mein खोदता hai or us खोज इंजन परिणाम पृष्ठ par प्रदर्शित hone ke liye विजेताओं ka ek समूह chunta hai.

गूगल ऐड्स mein पीपीसी kaise kam karta hai

Jab विज्ञापनदाता ek विज्ञापन banate hai, toh weh us विज्ञापन ke sath लक्षित karne ke liye खोजशब्दों ka ek समूह chunte hai or प्रत्येक खोजशब्द par ek बोली lagate hai. Isiliye yadi ap कीवर्ड “पेट एडॉप्शन” par बोली lagate hai, toh aap गूगल ko bata rahe hai ki aap chahte hai ki apka विज्ञापन पालतू गोद lene se मेल खाने wali ya usse संबंधित खोजों ke liye प्रदर्शित ho.

गूगल yeh तय karne ke liye सूत्रों ke ek सेट or नीलामी-शैली ki प्रक्रिया ka upyog karta hai ki kisi ek खोज ke liye kon se विज्ञापन प्रदर्शित ho. Yadi aap ka विज्ञापन नीलामी mein दर्ज kiya gaya hai, toh ye apko कीवर्ड ke liye aap ke विज्ञापन ki प्रासंगिकता, apki अपेक्षित क्लिक-थ्रू दर or लैंडिंग पृष्ठ ki गुणवत्ता ke आधार par pehle aap ko 1 se 10 tak ka गुणवत्ता स्कोर dega.

Fir yhi apki विज्ञापन रैंक निर्धारित karne ke liye apke गुणवत्ता स्कोर ko apki अधिकतम बोली se गुणा kar dega (jitna ap us विज्ञापन par ek क्लिक ke liye भुगतान karna chahte hai)। उच्चतम विज्ञापन रैंक स्कोर wale विज्ञापन hi प्रदर्शित hote hai.

Yeh प्रणाली विजेता विज्ञापनदाताओं ko संभावित ग्राहकों tak uske बजट ke अनुकूल कीमत par puchne ki अनुमति deti hai. Yeh अनिवार्य रूप se ek tarah ki नीलामी hai.

गूगल ऐड्स ke sath पीपीसी kaise kare

गूगल विज्ञापनों ke माध्यम se पीपीसी मार्केटिंग ka संचालन karna विशेष रूप se मूल्यवान hai, kyuki sabse लोकप्रिय खोज इंजन ke roop mein, गूगल ko bhari मात्रा mein ट्रैफ़िक milta hai or kis liye yeh apke विज्ञापनों ko sabse adhik इंप्रेशन or क्लिक प्रदान karta hai. Apke पीपीसी विज्ञापन kitni bar प्रदर्शित hote hai yeh is baat par निर्भर karta hai ki ap kon se कीवर्ड or मिलान प्रकार chunte hai. Jabki kai कारक निर्धारित karte hai ki apka पीपीसी विज्ञापन अभियान kitna सफल hoga, ap निम्न कार्य karke bahut kuch hasil kar sakte hai:

  • प्रासंगिक खोजशब्दों par बोली lagaye-प्रासंगिक पीपीसी कीवर्ड सूचियां, तंग कीवर्ड समूह, or उचित विज्ञापन टेक्स्ट taiyar karna.
  • लैंडिंग पृष्ठ ki गुणवत्ता par dhyan de-प्रेरक, प्रासंगिक सामग्री or विशिष्ट खोज क्वेरी ke अनुरूप स्पष्ट कॉल-टू-एक्शन ke sath अनुकूलित लैंडिंग पृष्ठ banaye.
  • Apne गुणवत्ता स्कोर mein सुधार kare-गुणवत्ता स्कोर apke कीवर्ड, लैंडिंग पृष्ठों or पीपीसी अभियानों ki गुणवत्ता or प्रासंगिकता ki गूगल ki रेटिंग hai बेहतर गुणवत्ता स्कोर wale विज्ञापनदाताओं ko kam lagat par adhik विज्ञापन क्लिक प्राप्त hote hai.
  • ध्यान आकर्षित kare-आकर्षक विज्ञापन प्रतिलिपि महत्वपूर्ण hai; or yadi ap प्रदर्शन ya सामाजिक विज्ञापन chla rahe hai, toh आकर्षक विज्ञापन क्रिएटिव bhi aisa hi hai.

प्रभावी पीपीसी कीवर्ड रिसर्च kese kare

पीपीसी ke liye खोजशब्द अनुसंधान अविश्वसनीय roop se समय lene wala ho sakta hai, lekin yeh अविश्वसनीय roop se महत्वपूर्ण bhi hai apka संपूर्ण पीपीसी अभियान खोजशब्दों ke इर्द-गिर्द banaya gaya hai, or sabse सफल गूगल विज्ञापन विज्ञापनदाता apni पीपीसी खोजशब्द सूची ko lagatar बढ़ाते or परिष्कृत karte hai. Yadi ap केवल ek baar खोजशब्द अनुसंधान karte hai, jab ap apna pehla अभियान banate hai, toh संभवतः ap सैकड़ों-हजारों मूल्यवान, लंबी पूंछ wale, kam लागत wale, or अत्यधिक प्रासंगिक खोजशब्दों se चूक rahe hai jo apki साइट par यातायात la sakte hai.

Ap yha खोजशब्द अनुसंधान ke liye hamari puri मार्गदर्शिका dekh sakte hai, lekin संक्षेप mein, ek प्रभावी पीपीसी खोजशब्द सूची honi chaiye:

  • प्रासंगिक: बेशक, aap unke liye भुगतान nahi karna chahte jo रूपांतरित nhi hone ja rahe hai. Iska matlb hai ki jin कीवर्ड par ap बोली lagate hai, weh aap ke द्वारा बेचे jane wale प्रस्तावों se निकटता se संबंधित hone chahiye.
  • संपूर्ण:  Apke  खोजशब्द अनुसंधान mein na kewal apke alawa  mein sabse लोकप्रिय or अक्सर खोजे jane wale शब्द shamil hone chahiye, बल्कि लंबी पूंछ wale कीवर्ड bhi hona chaiye. Yeh adhik विशिष्ट or kam सामान्य hai, lekin yeh अधिकांश खोज-संचालित ट्रैफ़िक ke liye khate mein jud jate hai. Iske alawa, weh kam प्रतिस्पर्धी hai, or isiliye kam खर्चीले hai.
  • विस्तारक: पीपीसी पुनरावृत्त hai. Ap apne अभियानों ko lagatar परिशोधित or विस्तारित karna chahte hai, or ek asa वातावरण banana chahte hai jisme aap ki कीवर्ड सूची lagatar bad rhi hai or अनुकूल ho rhi hai.

Apne पीपीसी अभियानों ka प्रबंधन

Ek baar jab ap apne naye अभियान bana lete hai, toh aapko yeh सुनिश्चित karne ke liye नियमित रूप se unka प्रबंधन karna hoga ki weh प्रभावी bane rahe वास्तव mein, नियमित खाता गतिविधि खाता सफलता ke सर्वोत्तम पूर्वानुमानकर्ताओं mein se ek hai. Apko apne खाते ke प्रदर्शन ka lgatar विश्लेषण karte rehna chaiye or apne अभियानों ko अनुकूलित karne ke liye निम्नलिखित समायोजन karna chahiye:

  • Lgatar पीपीसी कीवर्ड jode: Apne व्यवसाय ke liye प्रासंगिक कीवर्ड jodkar apne पीपीसी अभियानों ki puch ka विस्तार kare.
  • नकारात्मक कीवर्ड jode: गैर-रूपांतरित शब्दों ko नकारात्मक कीवर्ड ke roop mein jodkar अभियान ki प्रासंगिकता mein सुधार kare or व्यर्थ खर्च ko kam kare.
  • महंगे पीपीसी कीवर्ड ki समीक्षा kare: महंगे, kam प्रदर्शन karne wale कीवर्ड ki समीक्षा kare or यदि आवश्यक ho toh unhe बंद kar de.
  • लैंडिंग पृष्ठ परिशोधित kare: रूपांतरण दरों ko badawa dene ke liye व्यक्तिगत खोज क्वेरी ke sath संरेखित karne ke liye apne लैंडिंग पृष्ठों ki सामग्री or सीटीए संशोधित kare apna sara ट्रैफ़िक ek hi पृष्ठ par na bheje.
  • विज्ञापन समूहों ko विभाजित kare: Apne विज्ञापन समूहों ko chote, adhik प्रासंगिक विज्ञापन समूहों mein विभाजित karke क्लिक-थ्रू दर (सीटीआर) or गुणवत्ता स्कोर mein सुधार kare, jo apko adhik लक्षित विज्ञापन टेक्स्ट or लैंडिंग पृष्ठ banane mein मदद karta hai. 

पीपीसी ke sath shuruwat kare

Yadi apke pass phele se hi ek गूगल ऐड्स खाता hai, toh hamara सुझाव hai ki aap hamare निःशुल्क गूगल ऐड्स प्रदर्शन ग्रेडर ka upyog kare taki ap सुधार ke क्षेत्रों mein शून्य kar sake. 60 सेकंड ya usse kam समय mein, apko क्लिक-थ्रू दर, गुणवत्ता स्कोर or खाता गतिविधि सहित 9 प्रमुख क्षेत्रों mein apne खाते ke प्रदर्शन ki ग्रेडिंग karne wali ek अनुकूलित रिपोर्ट प्राप्त hogi. 

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