SERP फीचर kya hai? What is SERP Feature?

SERP सुविधा Google खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) par koi bhi परिणाम hai jo पारंपरिक जैविक परिणाम nhi hai. Sabse ap SERP विशेषताएं hai:

  • रिच स्निपेट jo मौजूदा परिणाम mein ek दृश्य परत jodne hai (उदाहरण ke liye, उत्पाद रेटिंग ke liye सितारों ki समीक्षा kare)
  • सशुल्क परिणाम jo कीवर्ड par बोली lagakar kharide jate hai(उदा., AdWords yaGoogle शॉपिंग)
  • सार्वभौमिक परिणाम jo ऑर्गेनिक परिणामों ke अतिरिक्त dikhai dete hai(उदा., छवि परिणाम, नए परिणाम, चुनिंदा स्निपेट)
  • नॉलेज ग्राफ़ डेटा jo पैनल ya बॉक्स ke roop mein dikhai deta hai(उदा., मौसम, सेलिब्रिटी ज्ञान पैनल)

Sabse लोकप्रिय SERP सुविधाओं mein se kuch kya hai?

Niche di gai तालिका 16 SERP सुविधाएँ dikhati hai jo आमतौर par Google SERPs mein dikhai deti hai. 

  • ऐडवर्ड्स (नीचे)
  • ऐडवर्ड्स (शीर्ष)
  •  चुनिंदा स्निपेट
  • छवि पैक
  • गहन लेख
  • ज्ञान कार्ड
  • ज्ञान फलक
  • स्थानीय पैक
  • स्थानीय टीज़र पैक
  • समाचार बॉक्स
  • संबंधित सवाल
  • समीक्षा
  • खरीदारी के परिणाम
  • साइट लिंक
  • कलरव
  • वीडियो

ऐडवर्ड्स (नीचे)

विवरण

पारंपरिक ऐडवर्ड्स विज्ञापन ab kai स्वादों mein ate hai, lekin sabse सामान्य प्रकार जैविक परिणामों ke upar or niche, बाईं ओर ke स्तंभ ke upar or/ya  niche dikhai deta hai.प्रत्येक विज्ञापन ke age ek रंगीन [विज्ञापन] लेबल hota hai.

विज्ञापन ऑर्गेनिक परिणामों ko पृष्ठ se niche धकेलते hai or CTR (विशेषकर मोबाइल ब्राउज़र par) ko प्रभावित kar sakte hai.

प्राप्यता

“विज्ञापनों ko प्राथमिक roop se is आधार par रैंक kiya jata hai ki weh us व्यक्ति ki खोज ke liye kitne प्रासंगिक or उपयोगी hai, apki बोली, or kuch अन्य कारक।” – गूगल सपोर्ट

ऐडवर्ड्स (शीर्ष)

विवरण

पारंपरिक ऐडवर्ड्स विज्ञापन ab kai स्वादों mein ate hai, lekin sabse सामान्य प्रकार जैविक परिणामों ke upar or niche, बाईं ओर ke स्तंभ ke upar or/ya  niche dikhai deta hai.प्रत्येक विज्ञापन ke age ek रंगीन [विज्ञापन] लेबल hota hai.

विज्ञापन ऑर्गेनिक परिणामों ko पृष्ठ se niche धकेलते hai or CTR (विशेषकर मोबाइल ब्राउज़र par) ko प्रभावित kar sakte hai.

प्राप्यता

“विज्ञापनों ko प्राथमिक roop se is आधार par रैंक kiya jata hai ki weh us व्यक्ति ki खोज ke liye kitne प्रासंगिक or उपयोगी hai, apki बोली, or kuch अन्य कारक।” – गूगल सपोर्ट

चुनिंदा स्निपेट

विवरण

Jab Google kisi ase प्रश्न ka उत्तर dena chahta hai jo कोर नॉलेज ग्राफ़ mein nhi hai, toh weh us उत्तर ko अनुक्रमणिका mein खोजने ka प्रयास kar sakte hai. Yeh लक्ष्य पृष्ठ se nikali gayi जानकारी ke sath जैविक परिणाम ka ek विशेष वर्ग banata hai.

चुनिंदा स्निपेट mein नियमित ऑर्गेनिक परिणामों ki तुलना mein adhik सीटीआर hote hai.

प्राप्यता

लगभग sabhi मामलों mein, चुनिंदा स्निपेट us पृष्ठ se सामग्री nikalte hai jo sabse विशिष्ट tareke se क्वेरी ka उत्तर deta hai. Jabki आमतौर par kewal ek फीचर्ड स्निपेट dikhaya jata hai, kuch प्रश्नों ke liye shayd hi kabhi दो ya अधिक ki पेशकश ki jati hai.

Yeh आम तौर par un पृष्ठों ke liye ek bade अवसर ka प्रतिनिधित्व karte hai jo phle se hi di gayi खोज क्वेरी ke liye # 1-5 रैंक karte hai. जनवरी 2020 mein, Google ne SERPs par विशेष रुप se प्रदर्शित स्निपेट्स ko dikhane ke se mein ek bada badlaw kiya- iske bare mein hamare ब्लॉग पोस्ट mein or jane.

छवि पैक

विवरण

छवि पैक छवि लिंक ki ek क्षैतिज पंक्ति ke roop mein प्रदर्शित परिणाम hote hai, jo क्लिक karke Google छवियां खोज karte hai. छवि पैक kisi bhi कार्बनिक स्थिति mein dikhai de sakte hai.

प्राप्यता

छवि पैक विशेष परिणाम hai jo विशिष्ट खोजों ke liye प्रकट hote hai jha Google ko lagta hai ki दृश्य सामग्री मूल्यवान hogi. Weh मूल ऑर्गेनिक एल्गोरिथम se परे रैंकिंग नियमों ka upyog karte hai. छवि सामग्री ke sath sath, निम्नलिखित सर्वोत्तम प्रथाओं ka पालन karne ki अनुशंसा ki jati hai(yha apni छवियों ko अनुकूलित karne ke bare mein or jane):

  • वर्णनात्मक फ़ाइल नाम
  • वर्णनात्मक वैकल्पिक पाठ
  • मानव-पठनीय URL
  • अनुकूलित छवि आकार
  • शीर्षक विशेषता शामिल

गहन लेख

विवरण

विस्तृत ya अस्पष्ट शब्दों ke liye, Google “गहन” लेखों ka ek खंड loota sakte hai, jo जैविक परिणामों se lagbhag अप्रभेद्य hai. Weh मूल ऑर्गेनिक परिणामों ki tulna mein kuch alag रैंकिंग नियमों ka palan karte hai, or bade प्रकाशकों ka वर्चस्व hai. तीन लेखों ka प्रत्येक खंड kewal ek जैविक स्थिति mein hai.

प्राप्यता

गहन लेख लगभग अनन्य roop se bade, आधिकारिक प्रकाशकों द्वारा jeete jate hai. Weh आमतौर par इन विशेषताओं ko bhi saja karte hai:

  • लंबे प्रारूप wali सामग्री (2000-5000 शब्द)
  • स्कीमा लेख मार्कअप
  • ऑथरशिप मार्कअप
  • अद्वितीय, उच्च गुणवत्ता wala लेखन

ज्ञान कार्ड

विवरण

नॉलेज कार्ड (नॉलेज ग्राफ़ ka हिस्सा) मानव-संपादित स्रोतों (jese विकीडाटा) se सिमेंटिक डेटा se lekar, Google इंडेक्स se nikale gaye सिमेंटिक डेटा se lekar निजी डेटा पार्टनरशिप tak, bahut sari जमीन ko कवर karta hai.
Weh आम तौर par डेस्कटॉप खोज par SERP ke शीर्ष par dikhai dete hai.

प्राप्यता

Sabhi नॉलेज कार्ड परिणाम ya toh मानव-संपादित डेटा par आधारित hote hai ya भागीदारों ke sath डेटा अनुबंधों ke परिणामस्वरूप dikhai dete hai. In कारणों se, अधिकांश साइटों ke liye नॉलेज कार्ड mein dikhai dena पहुंच se bhar hai.
Usne  kha, yeh samajna upyogi hai ki नॉलेज ग्राफ़ परिणामों se kon se कीवर्ड प्रभावित hote hai, kyuki yeh janane se apko कीवर्ड ko लक्षित karne ke liye प्राथमिकता dene mein madad mil sakti hai, sath hi yeh bhi samaj sakte hai ki Google दुनिया ke bare mein इकाई डेटा kese संग्रहीत karta hai.

ज्ञान फलक

विवरण

नॉलेज पैनल्स (उर्फ नॉलेज ग्राफ़), नॉलेज कार्ड्स ki tarah, kai स्रोतों se सिमेंटिक डेटा nikalte hai, jisme विकीडाटा jese मानव-संपादित स्रोत, Google इंडेक्स se nikale gaye डेटा or निजी डेटा भागीदारी shamil hai.
Weh आम तौर par डेस्कटॉप खोज ke liye ऑर्गेनिक परिणामों ke दाईं or dikhai dete hai.

प्राप्यता

Sabhi नॉलेज पैनल परिणाम ya toh मानव-संपादित डेटा par आधारित hote hai ya भागीदारों ke sath डेटा अनुबंधों ke परिणामस्वरूप dikhai dete hai. In कारणों se , ज्ञान फलक mein प्रदर्शित hona अधिकांश साइटों ki पहुंच se bhar hai.
Usne kha, yeh samjana upyogi hai ki नॉलेज ग्राफ़ परिणामों se kon se कीवर्ड प्रभावित hote hai kyuki yeh janane se apko कीवर्ड ko लक्षित karne ke liye प्राथमिकता dene mein madad mil sakti hai, sath hi yeh bhi samaj sakte hai ki Google दुनिया ke  bare mein इकाई डेटा kese संग्रहीत karta hai.

स्थानीय पैक

विवरण

Un खोजशब्दों ke liye jinhe Google स्थानीय आशय manta hai(soche ‘सिएटल mein गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विशेषज्ञ’ ya mere passगैस्ट्रोएंटरोलॉजी विशेषज्ञ’), SERP mein अक्सर ek स्थानीय पैक hota hai jisme तीन भौतिक स्थान hote hai jinhe Google कीवर्ड ke liye sabse adhik प्रासंगिक manta hai.
Ye फीचर्स SERP par हावी par, खासकर मोबाइल par.

प्राप्यता

स्थानीय एसईओ pichle kuch वर्षों mein नाटकीय रूप se badal gya hai, or स्थानीय विशेषताएं teji se विकसित ho rhi hai.विशेष रूप se yadi apke pass ek ईंट-और-मोर्टार व्यवसाय hai, toh Google ke स्थानीय स्थान se bahut परिचित hona महत्वपूर्ण hai.
स्थानीय एसईओ apne ap mein ek संपूर्ण अनुशासन hai, lekin shuru karne ke liye ek बेहतरीन jagah hamara स्थानीय शिक्षण kendra hai.

स्थानीय टीज़र पैक

विवरण

स्थानीय पैक ke समान, yeh मानचित्र par dikhaye gaye स्थानीय व्यावसायिक परिणामों (मुख्य roop se होटल or रेस्तरां) ka तीन-पैक hai, jisme संचालन ke घंटों, समीक्षाओं or छवियों jesi अतिरिक्त जानकारी niche di gyi hai.छाँटने ke विकल्प (jese, कीमत ya रेटिंग ke आधार par) bhi उपलब्ध hai.

प्राप्यता

स्थानीय एसईओ pichle kuch वर्षों mein नाटकीय रूप se badal gya hai, or स्थानीय विशेषताएं teji se विकसित ho rhi hai.विशेष रूप se yadi apke pass ek ईंट-और-मोर्टार व्यवसाय hai, toh Google ke स्थानीय स्थान se bahut परिचित hona महत्वपूर्ण hai.
स्थानीय एसईओ apne ap mein ek संपूर्ण अनुशासन hai, lekin shuru karne ke liye ek बेहतरीन jagah hamara स्थानीय शिक्षण kendra hai.

समाचार बॉक्स

विवरण

समय-संवेदी or समाचार-योग्य विषय Google समाचार se परिणामों ka ek ब्लॉक उत्पन्न kar sakte hai.2014 ke अंत mein “इन द न्यूज” अपडेट ke bad se, साइटों ki ek विस्तृत विविधता समाचार ब्लॉक mein रैंक karne ke yog hai.

प्राप्यता

Google समाचार परिणामों mein shamil hona ऑर्गेनिक परिणामों ki तुलना mein bhut alag (or अधिक पारदर्शी) प्रक्रिया hai. 

संबंधित सवाल

विवरण

संबंधित प्रश्न कार्ड एल्गोरिथम-जनित प्रश्नों ko dikhata hai jo Google ko lagta hai ki apki खोज se संबंधित ho sakte hai. प्रत्येक प्रश्न kisi asi चीज़ tak विस्तृत hota hai jo ek चुनिंदा स्निपेट jesa dikhta hai.संबंधित प्रश्न कार्बनिक परिणामों mein मिश्रित hote hai or SERP mein unka स्थान भिन्न ho sakta hai.

प्राप्यता

संबंधित प्रश्न चुनिंदा स्निपेट्स se संबंधित प्रतीत hote hai अधिकतर mamlo mein:

  • संबंधित प्रश्न bhi चुनिंदा स्निपेट wale कीवर्ड hai
  • चुनिंदा स्निपेट ka विजेता, संबंधित प्रश्न ka bhi विजेता hota hai

संबंधित प्रश्न जीतने ke परिणामस्वरूप ek chota सीटीआर बंप ho sakta hai. Halaki संबंधित प्रश्न apke मौजूदा कीवर्ड se संबंधित चुनिंदा स्निपेट कीवर्ड अवसरों ko खोजने ki ek विधि ke roop mein bhi upyogi hai. Yadi apko SERP par संबंधित प्रश्न milte hai, toh प्रश्न ko apne ap mein ek कीवर्ड ke roop mein ट्रैक karna ka प्रयास kare. अधिकांश समय us कीवर्ड mein ek फीचर्ड स्निपेट hoga jise ap jeet sakte hai.

समीक्षा

विवरण

समीक्षा सितारे or रेटिंग डेटा kabhi-kabhi उत्पादों, व्यंजनों or अन्य प्रासंगिक वस्तुओं ke liye प्रदर्शित hote hai समीक्षा/रेटिंग डेटा गंतव्य URL or स्निपेट ke beech dikhaya jata hai.
समीक्षा सितारों wale परिणाम उच्च सीटीआर प्राप्त karte hai.

प्राप्यता

Google ke niyam jinke अनुसार परिणाम सितारों ke liye योग्य hai, प्रकाशित nhi hote hai, or उद्योग or कार्यक्षेत्र ke अनुसार भिन्न hote hai.kam  se kam, पृष्ठ par समीक्षाओं ke liye स्कीमा मार्कअप मौजूद hona chaiye.

खरीदारी के परिणाम

विवरण

सशुल्क शॉपिंग परिणाम ya उत्पाद प्रविष्टि विज्ञापन (पीएलए) छवियों or मूल्य निर्धारण jesi समृद्ध जानकारी wale उत्पादों ko seedhe bejte hai.

प्राप्यता

AdWords ki tarah hi, शॉपिंग ek सशुल्क प्लेसमेंट hai.
Ap सशुल्क खोज व्यवसाय mein hai ya nhi, yeh janana achi baat hai ki ap भुगतान kiye gye परिणामों wale कीवर्ड ke विरुद्ध ऑर्गेनिक परिणामों ke liye kab प्रतिस्पर्धा kar tahe hai.

साइट लिंक

विवरण

Jab koi सटीक डोमेन ki खोज karta hai(स्पष्ट ब्रांड आशय ka सुझाव deta hai), toh Google अधिकतम 10 साइटलिंक ka विस्तारित पैक प्रदर्शित kae sakta hai साइटलिंक्स ka pura पैक SERP par हावी hokar पाँच ऑर्गेनिक स्थितियाँ rakhta hai.
साइट लिंक se apki साइट ko labh ho sakta hai:

  • SERP se उच्च CTR उत्पन्न karna
  • उपयोगकर्ताओं ko us पृष्ठ par le jana, jiski weh तलाश kar rhe hai

प्राप्यता

SERP mein साइट लिंक्स ke प्रकट hone ke तीन कारक hai:

  • क्वेरी ka प्रकार – साइट लिंक मुख्य roop se ब्रांडेड शर्तों par dikhai dete hai.
  • साइट ट्रैफ़िक – साइट लिंक ke उच्च ट्रैफ़िक wali badi ब्रांडेड साइटों par प्रदर्शित hone ki adhik संभावना hai
  • साइट par SearchAction एंकर मार्कअप ka क्रियान्वयन

कलरव

विवरण

2015 mein, Google ne ट्वीट्स ko seedhe SERPs mein प्रदर्शित karna shuru kiya, jo ऑर्गेनिक परिणामों ke sath मिश्रित the. Google+ परिणामों ke विपरीत, asa lagta hai ki Twitter परिणामों ko वैयक्तिकरण ki आवश्यकता nhi hai, ya isse प्रभावित nhi hote hai.  

प्राप्यता

SERPs mein ट्विटर ke परिणाम सामान्य अर्थों mein “ऑर्गेनिक” nhi hote hai, lekin weh SERP par ek ब्रांड ki दृश्य उपस्थिति or shayad कथित प्रासंगिकता ko मजबूत karte hai.

वीडियो

विवरण

वीडियो परिणाम (विशेषकर YouTube) ek थंबनेल प्रदर्शित kar sakte hai. Weh ek sache ऊर्ध्वाधर huya karte the lekin ab ek जैविक वृद्धि ke roop mein hai.प्राप्यता
वीडियो परिणाम केवल kuch खोजशब्दों ke liye प्रदर्शित honge kam se kam, वीडियो स्कीमा मार्कअप पेज par मौजूद hona chaiye.

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