डोमेन अथॉरिटी क्या होता है what is domain authority

डोमेन प्राधिकरण kya hai or yeh kyu jaruri hai?

Domain Authority (DA)  द्वारा विकसित ek सर्च इंजन रैंकिंग स्कोर hai jo भविष्यवाणी karta hai ki kisi वेबसाइट ke सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) mein रैंक hone ki kitni sambhawna hai. डोमेन अथॉरिटी ke स्कोर ek se lekar 100 tak hote hai, jisme रैंकिंग ki adhik sambhawna ke अनुरूप उच्च स्कोर hote hai.

डोमेन प्राधिकरण hamare लिंक एक्सप्लोरर वेब इंडेक्स ke डेटा par आधारित hai or iski गणना mein दर्जनों कारकों ka upyog karta hai. वास्तविक डोमेन प्राधिकरण गणना स्वयं ek “सर्वश्रेष्ठ फिट” एल्गोरिदम खोजने ke liye मशीन लर्निंग मॉडल ka upyog karti hai jo hamare लिंक डेटा ko हजारों वास्तविक खोज परिणामों mein रैंकिंग ke sath sabse निकट se संबंधित karti hai jiska upyog hum मानकों ke roop mein karte hai.

डोमेन अथॉरिटी ki गणना kese ki jati hai?

डोमेन अथॉरिटी ki गणना kai कारकों ka मूल्यांकन karke ki jati hai, jisme रूट डोमेन or लिंक ki कुल संख्या ko ek डीए स्कोर mein jodna shamil hai. वेबसाइटों ki तुलना karte समय ya समय ke sath kisi वेबसाइट ki “रैंकिंग ताकत” ko ट्रैक karte समय is स्कोर ka upyog kiya ja sakta hai. Domain Authority Google रैंकिंग फैक्टर nhi hai or SERPs par iska koi प्रभाव nhi padta hai.

2019 ki shuruwat mein डोमेन अथॉरिटी 2.0 अपडेट ke अनुसार, डोमेन ke डीए स्कोर ki गणना मशीन लर्निंग एल्गोरिदम ki भविष्यवाणियों se hoti hai ki Google apne खोज परिणामों mein us डोमेन ka kitni bar upyog kar rha hai. yadi डोमेन A, डोमेन B ki तुलना mein Google SERP mein प्रदर्शित hone ki adhik संभावना hai , toh hum umeed karenge ki डोमेन A ka DA डोमेन B ke DA se adhik hoga. डोमेन अथॉरिटी अपडेट ke bare mein or is प्रस्तुति ke sath apni टीम ke sath is par चर्चा kese kare, ya is व्यापक श्वेतपत्र ke sath डीए 2.0 मेट्रिक्स ka upyog karne ka tarika jane.

चूंकि DA मशीन लर्निंग कैलकुलेशन par आधारित hai, isiliye apki साइट ke स्कोर mein अक्सर उतार-चढ़ाव hoga kyuki adhik , kam, या अलग-अलग डेटा पॉइंट उपलब्ध ho jate hai or un गणनाओं mein shamil ho jate hai. उदाहरण ke liye , यदि facebook.com ko ek अरब naye लिंक प्राप्त karne the , toh har dusri साइट ka DA Facebook ke सापेक्ष kam ho jayga चूंकि फेसबुक jese adhik स्थापित or आधिकारिक डोमेन mein तेजी se bade honge , weh अधिक उच्च-डीए स्लॉट lete hai, kam मजबूत लिंक प्रोफाइल wale अन्य डोमेन ke liye स्केल ke उच्च अंत mein kam jagah chodte hai. isiliye, apne स्कोर ko 20 se 30 tak badana , 70 se 80 tak badne ki तुलना mein kafi asan hai. Is कारण se, डोमेन अथॉरिटी ka upyog ek पूर्ण ke बजाय तुलनात्मक मीट्रिक ke roop mein karna महत्वपूर्ण hai.

Ek acha ya औसत डोमेन अथॉरिटी स्कोर kya hai?

सामान्यतया, bahut badi संख्या mein उच्च-गुणवत्ता wale bahari लिंक wali साइटें (jese  ki wikipedia.com ya google.com) डोमेन अथॉरिटी स्केल ke शीर्ष छोर par hai, jabki chote व्यवसायों or kam इनबाउंड लिंक wali वेबसाइटों ka DA bahut kam ho sakta hai. Ek bilkul nayi वेबसाइट hamesha ek ke डोमेन अथॉरिटी स्कोर ke sath shuru hogi, or yeh स्कोर badega kyuki साइट समय ke sath adhik se adhik आधिकारिक बैकलिंक अर्जित karti hai.

चूंकि डोमेन अथॉरिटी kisi site ki अद्वितीय प्रतिस्पर्धी परिदृश्य mein रैंक karne ki क्षमता ka ek भविष्यवक्ता hai, isiliye apko apne लक्ष्य डीए ko शून्य mein nahi chunna chaiye. Un साइटों ke डीए स्कोर dekhe jinse ap seedhe एसईआरपी mein प्रतिस्पर्धा karte hai or apne प्रतिस्पर्धियों ki तुलना mein उच्च स्कोर ka लक्ष्य rakhte hai. Apke

लक्षित SERPs ke भीतर साइटों ki जांच karte समय DA ka sabse acha upyog तुलनात्मक मीट्रिक ke roop mein kiya jata hai, jisme apke मुकाबले adhik शक्तिशाली लिंक प्रोफाइल ho sakte hai- apke sache प्रतियोगी। kyuki मीट्रिक सापेक्ष hai, bilkul”acha,” “औसत,” ya “खराब” डोमेन प्राधिकरण स्कोर jesi koi cheej nhi hoti hai; केवल ase अंक hai jo kisi विशेष प्रतिस्पर्धी परिदृश्य ke संदर्भ mein”अच्छे,” “औसत,” ya “खराब” hai.

Mein apni डोमेन अथॉरिटी kese bada sakta hu?

डोमेन अथॉरिटी मीट्रिक ko प्रभावित karne ka sabse acha तरीका apki साइट ke समग्र एसईओ स्वास्थ्य mein सुधार karna hai, jismein apki साइट ki or ishara karte huye बाहरी लिंक ki गुणवत्ता or मात्रा par विशेष dhyan diya gya hai. 

Kyuki डोमेन अथॉरिटी डेटा ke itne टुकड़े एकत्र karti hai, isiliye ise seedhe प्रभावित karna मुश्किल ho sakta hai. Yeh मीट्रिक yeh अनुमान lgane ke liye hai ki Google खोज परिणामों mein koi साइट kitni प्रतिस्पर्धी hogi, or चूंकि Google apni रैंकिंग निर्धारित karne mein itne sare रैंकिंग कारकों par विचार karta hai, ek मीट्रिक jo iske निर्धारण ka अनुमान lgane ki कोशिश karta hai, usme समान संख्या or कारकों ki जटिलता shamil honi chaiye.

Mera डोमेन प्राधिकरण kyu badal gya?

चूंकि डोमेन अथॉरिटी mein kai मीट्रिक or गणनाएं shamil hai, isiliye बदलाव ke सटीक कारण ko इंगित karna ek चुनौती ho sakti hai. Yadi apka स्कोर ऊपर ya नीचे chla gya hai , toh kai संभावित प्रभावित karne wale कारक hai, jinme निम्न cheeje shamil hai:

  • Apki लिंक प्रोफ़ाइल वृद्धि abhi tak hamari वेब अनुक्रमणिका mein दर्ज nhi ki gyi hai.
  • उच्चतम-प्राधिकरण साइटों ne स्केलिंग प्रक्रिया ko तिरछा karte huye पर्याप्त लिंक वृद्धि ka अनुभव kiya.
  • Apne un स्थानों se लिंक अर्जित kiye hai jo Google रैंकिंग mein योगदान nhi karte hai.
  • Humne apke pichle क्रॉल ki तुलना mein apke लिंकिंग डोमेन ko adhik ya kamक्रॉल (or  hamari अनुक्रमणिका mein shamil) kiya hai.
  • Apka डोमेन प्राधिकरण स्कोरिंग स्पेक्ट्रम ke निचले सिरे par hai or is प्रकार उतार-चढ़ाव ko बढ़ाकर adhik प्रभावित hota hai.
  • Apki साइट 2019 mein Domain Authority 2.0 mein क्रियान्वयन se प्रभावित huyi thi, jiske कारण sabhi वेबसाइटों par DA mein औसतन 6% ki kami ayi thi, पुनर्गठन or DA ki गणना ke tareke mein सुधार ke कारण।

डोमेन अथॉरिटी ke उतार-चढ़ाव ko samjhane ki कुंजी yeh man rhi hai ki प्रत्येक डोमेन ka स्कोर डीए स्केल mein अन्य डोमेन ki तुलना par निर्भर karta hai, taki bhale hi koi वेबसाइट apne एसईओ mein सुधार kare , uska अथॉरिटी स्कोर hamesha ise प्रतिबिंबित nhi kar sakta hai.आइए dekhe ki सैद्धांतिक दृष्टांत ke roop mein”सर्वश्रेष्ठ” रैंकिंग kese kam karti hai:

यदि सिंगापुर में 2020 में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता है, और फिर 2021 में और भी बेहतर हो जाती है, तो क्या उन्हें सर्वश्रेष्ठ वायु गुणवत्ता 

Domain Authority isi tarah se kam karti hai.चूंकि yeh मशीन लर्निंग par आधारित hai or पैमाने par har dusri वेबसाइट ke मुकाबले lgatar तुलना ki jati hai, प्रत्येक अपडेट ke bad , पुनर्गणना ka mtlb hai ki kisi साइट ka स्कोर niche ja sakta hai, भले hi us साइट ne apne लिंक प्रोफ़ाइल mein सुधार kiya ho. Yeh ek रिश्तेदार, स्केल सिस्टम ki प्रकृति hai. isiliye- or yeh kitna महत्वपूर्ण hai ki hum ek par ek bar fir jor denge- प्राधिकरण स्कोर ko पूर्ण मेट्रिक्स ke bajaye तुलनात्मक roop se dekha jata hai.

डोमेन अथॉरिटी बनाम पेज अथॉरिटी

Jabki डोमेन अथॉरिटी pure डोमेन ya सबडोमेन ki प्रेडिक्टिव रैंकिंग स्ट्रेंथ ko मापती hai, whi पेज अथॉरिटी alag-alag पेजों ki takat ko मापती hai.

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