एसएमएस मार्केटिंग क्या होता है what is sms marketing

एसएमएस मार्केटिंग ke liye शुरुआती मार्गदर्शिका: ye sab kuch jo apko janana आवश्यक hai

उपभोक्ता apne मोबाइल उपकरणों par व्यवसायों ke sath बातचीत karne mein adhik सहज hote ja rahe hai. Behtar hoga ki ab एसएमएस मार्केटिंग ट्रेन mein सवार ho jaye.

सिंगल-चैनल मार्केटिंग ke din gaye. Iske bajaye, विपणक ke pass ab विभिन्न चैनलों mein kai संपर्क बिंदुओं tak पहुंच hai. Or ग्राहक अपेक्षा karte hai ki व्यवसाय सर्वोत्तम अनुभव प्रदान karne ke liye un sabhi ko उपयोग kare.

विषयसूची

  • एसएमएस मार्केटिंग kya hai?
  • एसएमएस ग्राहक sewa kya hai?
  • एसएमएस मार्केटिंग सर्वोत्तम अभ्यास
  • एसएमएस मार्केटिंग सॉफ्टवेयर

एसएमएस मार्केटिंग kya hai?

एसएमएस मार्केटिंग टेक्स्ट संदेश द्वारा मार्केटिंग संदेश bhejne ki प्रथा hai.

Yeh ऑप्ट-इन मार्केटिंग ka ek रूप hai jisme सदस्यता lene ke liye संपर्कों ki आवश्यकता hoti hai. Yeh ise सोशल मार्केटिंग se alag karta hai, jha मार्केटर सार्वजनिक सामग्री पोस्ट karta hai jise log पसंद ya अनुसरण karna chun sakte hai.

सामान्य प्रकार ke एसएमएस मार्केटिंग उदाहरणों mein shamil hai:

  • वैयक्तिकृत प्रचार
  • ऑफ़र ya छूट
  • रीमार्केटिंग
  • सर्वेक्षण

उपभोक्ता apne मोबाइल उपकरणों par व्यवसायों ke sath बातचीत karne mein अधिक सहज hote ja rahe hai. Kai मामलों mein, weh संदेश ya संदेश द्वारा व्यवसायों tak पहुंचने mein सक्षम hone ki अपेक्षा karte hai.

Isliye mein koi आश्चर्य ki baat nhi hai ki जनवरी 2020 mein bhi, isse pehle ki COVID-19 ne व्यवसायों ke ग्राहकों ke sath बातचीत karne ke tareeko mein सुधार kiya, आधे se अधिक अमेरिकी खुदरा विक्रेताओं ne मैसेजिंग or एसएमएस mein apne डिजिटल मार्केटिंग निवेश ko बढ़ाने ki योजना banayi.

एसएमएस ग्राहक सेवा kya hai?

एसएमएस ग्राहक सेवा एसएमएस संदेशों ke माध्यम se ग्राहकों ki सेवा karne ki प्रथा hai, jisse weh ग्राहक सेवा एजेंटों se पाठ ke माध्यम se “बात” kar sakte hai.

जुनिपर रिसर्च ne पाया ki 2020 mein वैश्विक मोबाइल बिजनेस मैसेजिंग mein 10% ki वृद्धि huyi, jo 2.7 ट्रिलियन संदेशों tak पहुंच gayi. Us मैसेजिंग ट्रैफिक mein 98% एसएमएस ka योगदान tha, or खुदरा क्षेत्र mein संदेशों ka 408 बिलियन हिस्सा tha.

जुनिपर ne paya ki खुदरा विक्रेता मुख्य रूप se निम्नलिखित ke liye मैसेजिंग ka upyog karte hai:

  • आदेश ki पुष्टि
  • प्रेषण सूचनाएं
  • ट्रैकिंग जानकारी
  • वितरण अद्यतन

Ye sabhi कार्य एसएमएस ग्राहक सेवा ke व्यापक दायरे mein aate hai.

Or गार्टनर ne भविष्यवाणी ki hai ki 2025 tak, 80% ग्राहक सेवा संगठन देशी ऐप्स ke बजाय एसएमएस or मैसेजिंग ka उपयोग karnge.

ग्राहक in सेवा एसएमएस संदेशों ko व्यवसायों द्वारा भेजे jane wale sabse मूल्यवान संदेशों ke roop mein dekhte hai. अपॉइंटमेंट रिमाइंडर, डिलीवरी अपडेट or बुकिंग पुष्टिकरण कथित मूल्य ke mamle mein उत्पाद ya सेवा छूट se ऊपर ke sabhi रैंक।

Iska मतलब hai ki यदि ap टेक्स्ट मैसेज मार्केटिंग ko shamil karne ki योजना bana rahe hai, toh एसएमएस ग्राहक सेवा ko bhi shamil karna ek acha विचार hai. Jab ग्राहक apke द्वारा bheje gaye संदेशों mein वास्तविक मूल्य dekhte hai, toh unke एसएमएस संदेशों ki सदस्यता bane rehne ki adhik संभावना hoti hai.

बेशक, एसएमएस ग्राहक सेवा kewal in स्वचालित पुष्टिकरण ya अनुस्मारक ke bare mein nahi hai. Isme ग्राहकों ko वन-टू-वन टेक्स्ट मैसेजिंग ka upyog karke ग्राहक सेवा प्रतिनिधि ke sath seedhe चैट karne ki अनुमति dena bhi shamil hai.

एसएमएस मार्केटिंग सर्वोत्तम अभ्यास

स्पष्ट ऑप्ट-इन ke bina na bheje

Ap शायद pehle se hi apne ग्राहकों se फ़ोन नंबर एकत्र kar chuke hai. Iska मतलब ye nahi hai ki apko unhe bade पैमाने par मैसेज karna शुरू kar dena chaiye ईमेल मार्केटिंग ki tarah, एसएमएस टेक्स्ट मार्केटिंग ke liye स्पष्ट ऑप्ट-इन ki आवश्यकता hoti hai.

Ap ग्राहकों se apni वेबसाइट ya अन्य ऑनलाइन चैनलों par टेक्स्ट संदेशों mein ऑप्ट-इन karne ke liye keh sakte hai. Lekin , isse pehle ki ap bhejna shuru kare, apko ek टेक्स्ट पुष्टिकरण प्राप्त karna chahiye ki weh वास्तव mein सदस्यता lena chahte hai.

Asa karne ka ek tarika yeh hai ki सदस्यता lene ke liye unhe धन्यवाद dete huye ek एसएमएस (or केवल ek) भेजें or unhe ek साधारण ha ya nahi ke sath apne ऑप्ट-इन ki पुष्टि karne ke liye kahe. यदि weh jawab nahi dete hai, toh unhe fir se टेक्स्ट na kare. or, जाहिर hai, agar woh nahi पाठ karte hai, toh unhe fir se पाठ na kare.

Yha apki वेबसाइट ke माध्यम se ऑप्ट-इन एकत्र karne ka ek or तरीका hai. टेक्स्ट मैसेजिंग ki सदस्यता ke liye Knix 10% ki छूट प्रदान karta hai. ऑफ़र mein लिंक par क्लिक karne se उपयोगकर्ता ke फ़ोन parf सदस्यता lene ke liye बॉयलरप्लेट संदेश ke sath स्वचालित रूप se मैसेजिंग ऐप खुल jata hai.

ऑप्ट आउट karne ke निर्देश shamil kare

Yeh sabhi मार्केटिंग संचारों ke liye ek सर्वोत्तम अभ्यास (or  अक्सर ek कानूनी आवश्यकता) hai. Lekin एसएमएस jesi adhik दखल dene wali विधि ke liye yeh विशेष रूप se महत्वपूर्ण hai. Ase logo ko बार-बार टेक्स्ट karna jo apse सुनना nahi chahte hai, बिक्री ke liye लीड ki तुलना mein ग्राहकों ko खोने ki adhik संभावना hai.

Apko शिपिंग अपडेट ya अपॉइंटमेंट रिमाइंडर jese लेन-देन संबंधी संदेशों ke liye bhi अनसब्सक्राइब जानकारी shamil karna chahiye. Har koi is parakar ke विवरण टेक्स्ट द्वारा प्राप्त nahi karna chahta.

चूंकि एसएमएस संदेशों ke liye खुली दरें ईमेल ki tulna mein lgatar bahut adhik hai, isliye aap ki सदस्यता समाप्त karne ki दरें bhi adhik hongi. यदि ap kisi संदेश ke jane ke bad सदस्यता समाप्त karne mein स्पाइक dekhte hai toh घबराएं nahi.

Lekin समय ke sath apni सदस्यता समाप्त दरों ka विश्लेषण kare ek bar jab ap apne एसएमएस मार्केटिंग कार्यक्रम ko puri tarah se lago kar lete hai, toh ap ek सदस्यता समाप्त आधार रेखा स्थापित kar sakte hai. Us आधार रेखा ke विरुद्ध भविष्य ke sabhi संदेशों ki जाँच kare, or kisi bhi बाहरी परिणाम ki तलाश kare यदि अनसब्सक्राइब असामान्य रूप se उच्च ya निम्न hai, toh yeh dekhne ke liye संदेश kya विश्लेषण kare ki kya ap yeh पहचान sakte hai ki परिणाम mein परिवर्तन ke कारण kya huya.

Apni पहचान btaye

Ap yeh nhi man sakte ki apke ग्राहक apke एसएमएस संपर्कों mein hai. Iska mtlb hai ki aap ka संदेश us नंबर se दिखाई dega jise weh nahi पहचानते hai, jisme koi अंतर्निहित pehchan jankari nahi hai. यदि ap chahte hai ki weh pehle दो शब्दों se age nikal jaye, toh aapko तुरंत apni pehchan banane mein आवश्यकता hai.

Sahi समय par bheje

Kisi bhi मार्केटिंग संदेश ke liye sabse acha समय चुनना महत्वपूर्ण hai. Lekin एसएमएस ke liye, yeh महत्वपूर्ण hai aisa isliye hai kyuki logo ke टेक्स्ट ke liye अलर्ट चालू hone ki संभावना adhik hoti hai or जबकि kuch log apne फोन ko डू नॉट डिस्टर्ब par rakhte hai, kai baar weh बाधित nhi hona chahte hai, ap is par भरोसा nhi kar sakte.

Achi खबर yeh hai ki क्षेत्र कोड apke लक्षित दर्शकों ke समय क्षेत्रों ki पहचान karna अपेक्षाकृत आसान banate hai. Sabhi ko ek sath ek ब्लास्ट संदेश bhejne ke बजाय, ek उपयुक्त समय चुनें or ise समय क्षेत्र ke अनुसार चरणों mein bheje.

यदि apke pass व्यक्तिगत roop se व्यवसाय hai, toh नियुक्ति se thik bad एसएमएस संदेश भेजने ka ek or बढ़िया विकल्प hai. Ap pehle se hi ग्राहक ke दिमाग mein hai or aap jante hai ki weh तैयार hai. उदाहरण ke liye, mere दंत चिकित्सक ne हाल hi mein ek नियुक्ति ke ठीक baad yeh संदेश bheja.

Apne कैरेक्टर काउंट ko jane

एसएमएस संदेश अधिकतम 160 वर्ण hai. Jab apko apni पहचान banani ho or ek ऑप्ट-आउट विकल्प प्रदान karna ho, toh iske sath kaam karne ke liye bahut kuch nhi hai. Aapko ठीक-ठीक yeh janna hoga ki aap kya kehna chahte hai or kisi bhi पात्र ko बर्बाद nahi karna chaiye.

Jaldi se मुद्दे par पहुंचें, or apne संदेश ka विवरण bharne ke liye  लिंक (or लिंक शॉर्टनर) ka उपयोग kare.

एसएमएस मार्केटिंग सॉफ्टवेयर

एसएमएस मार्केटिंग or एसएमएस ग्राहक सेवा ke liye aap ke फोन par ek साधारण मैसेजिंग ऐप se kahi adhik ki आवश्यकता hoti hai. Apki   मार्केटिंग or ग्राहक सेवा रणनीतियों mein एसएमएस ko shamil karne mein apki मदद karne ke liye yha kuch एसएमएस मार्केटिंग प्लेटफॉर्म diye gaye hai.

हूटसुइट द्वारा स्पार्कसेंट्रल

स्पार्कसेंट्रल aap ke sabhi ग्राहक सेवा संदेश-एसएमएस, सोशल मीडिया, व्हाट्सएप or ऐप्स से-एक इनबॉक्स mein lata hai. चूंकि ग्राहक kai प्लेटफार्मों par पहुंच sakte hai, yeh सुनिश्चित karne ka ek महत्वपूर्ण तरीका hai ki apki एसएमएस ग्राहक सेवा प्रतिक्रिया एकीकृत ग्राहक सेवा दृष्टिकोण ka हिस्सा hai.

ईज़ी टेक्स्टिंग

ईज़ी टेक्स्टिंग apko apni ऑप्ट-इन सूची mein ek प्रसारण एसएमएस अभियान bhejne ki अनुमति deta hai. Apke एसएमएस मार्केटिंग अभियान mein प्रतियोगिताएं, कूपन or प्रोमो कोड ke sath-sath अपॉइंटमेंट रिमाइंडर jese लेनदेन संबंधी संदेश shamil ho sakte hai.

ओमनीसेंड

ओमनीसेंड mein कार्ट chodne or जन्मदिन ऑफ़र ke sath-sath ऑर्डर or शिपिंग पुष्टिकरण ke liye पूर्व-निर्मित SMS टेम्प्लेट or वर्कफ़्लोज़ hai. Weh पॉप-अप or लैंडिंग पेज jese एसएमएस ऑप्ट-इन टूल bhi प्रदान karte hai.

ओमनीसेंड bhi MMS ka समर्थन karta hai, jisse ap apne पाठ संदेशों ke sath GIF or चित्र bhej sakte hai.

सचेत

अटेंटिव ek एंटरप्राइज-लेवल एसएमएस मार्केटिंग प्लेटफॉर्म hai jiska इस्तेमाल टीजीआई फ्राइडे, pura विदा or सीबी2 jese ब्रांड karte hai. अनुपालन par dhyan dene ke sath, yeh apko वैयक्तिकृत, लक्षित टेक्स्ट संदेश banane mein मदद karta hai jo seedhe राजस्व ki or le jate hai.

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